Maharashtra

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को आज लगा बड़ा झटका, संकट में घिरी सरकार

209 0

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) में उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray government) को आज एक बड़ा झटका लगा है। महा विकास अघाड़ी सरकार में शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 11 विधायकों से पार्टी आलाकमान का संपर्क नहीं हो पा रहा है। महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा परिषद चुनाव के एक दिन बाद सामने आया है, जिसमें भाजपा ने सत्तारूढ़ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन को जोरदार झटका देते हुए 5वीं सीट पर जीत दर्ज कर ली। एमएलसी चुनाव में सत्तारूढ़ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के नुकसान के राजनीतिक नतीजों के बीच सोमवार शाम से पहुंच से बाहर हैं।

शिंदे और अन्य विधायकों के बारे में कहा जाता है कि वे गुजरात के सूरत में एक पांच सितारा होटल में छिपे हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने सोमवार शाम 7 बजे शहर के लिए एक चार्टर्ड उड़ान भरी। 10 जून के राज्यसभा चुनावों के बाद राज्य में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन के लिए एमएलसी चुनाव एक और चौंकाने वाला था क्योंकि विपक्षी भाजपा ने कांग्रेस के पहली वरीयता के उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे को पछाड़ते हुए अपने अतिरिक्त उम्मीदवार को एमएलसी के रूप में चुना।

भाजपा के सभी पांच उम्मीदवार संख्या की कमी के बावजूद चुने गए, जबकि एमवीए को भी पांच सीटें मिलीं। दसवीं सीट के लिए मुख्य मुकाबला – कांग्रेस के भाई जगताप और भाजपा के प्रसाद लाड के बीच – दोनों ने जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस की पहली पसंद हंडोरे को 10 सीटों के लिए कुल 11 उम्मीदवारों में से अप्रत्याशित रूप से परेशान होना पड़ा।

कहा जाता है कि एमएलसी चुनाव में बीजेपी को 20 और वोट मिले थे। विधान सभा में, पार्टी उद्धव ठाकरे सरकार को हटाने के लिए आवश्यक अंक से 11 कम है, जिससे शिंदे का 11 विधायकों के साथ सूरत जाना शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के लिए चिंताजनक कारक है। एमएलसी चुनाव में जीतने का कोटा प्रति उम्मीदवार 26 था, और छोटे दलों या निर्दलीय उम्मीदवारों के 29 विधायकों के वोट दोनों पक्षों के लिए महत्वपूर्ण थे।

288 सदस्यीय मजबूत निचले सदन में, शिवसेना के एक विधायक रमेश लटके का हाल ही में निधन हो गया, जबकि एनसीपी के दो विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक – वर्तमान में जेल में – को अदालत ने मतदान की अनुमति देने से इनकार कर दिया। एमवीए के उम्मीदवार – सचिन अहीर और अमाशा पड़वी (शिवसेना), रामराजे नाइक-निंबालकर और एकनाथ खडसे (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और भाई जगताप (कांग्रेस) जीते।

पंकज त्रिपाठी ने मिर्जापुर 3 की स्टोरी की लीक?

शिवसेना विधायकों की सूची

1. अब्दुल सत्तार राज्य मंत्री, सिलोड, औरंगाबाद 2. शंबुराजे देसाई, राज्य मंत्री, सतारा पाटन 3. प्रकाश अबितकर, राधानगरी कोल्हापुर 4. संजय राठौड़, डिग्रास, यवतमाल 5. संजय रायमुलकर, मेहकर, 6. संजय गायकवाड़, बुलढाणा 7. महेंद्र दलवी 8. विश्वनाथ भोईर, कल्याण, ठाणे 9. भरत गोगवाले, महाड रायगढ़ 10. संदीपन भुमरे, राज्य मंत्री 11. प्रताप सरनाइक, मजीवाड़ा, ठाणे 12. शाहजी पाटिल 13. तानाजी सावंत। 14. शांताराम मोरे 15. श्रीनिवास वनगा 16. संजय शीर्षसत 17. अनिल बाबर 18. बालाजी किन्निकर 19. यामिनी जाधव 20. किशोर पाटिल 21. गुलाबराव पाटिल 22. रमेश बोरानारे 23. उदय राजपूत

अग्निपथ योजना: तीन सेना प्रमुख आज पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

Related Post

K P Sharma OLI

नेपाल : सत्तारूढ़ पार्टी के दो धड़ों में टकराव, ओली ने बुलाई संसदीय दल की बैठक

Posted by - March 18, 2021 0
काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) ने सत्तारूढ़ दल सीपीएन-यूएमएल के दोनों धड़ों में गहराते विवाद के…
सलमान खान की दबंग 3

छोटे भाई अरबाज ने ‘दबंग 3’ की रिलीज से पहले ही खोला सलमान खान की शादी का राज

Posted by - December 12, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। जब भी किसी अभिनेता या अभिनेत्री के कोई फिल्म आने वाली होती हैं, तो वह अभिनेता या अभिनेत्री…
उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला

उद्धव ने पलटा फडणवीस का फैसला, राज्यपाल का हस्ताक्षर से इनकार

Posted by - February 22, 2020 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सरकार ने पिछली भाजपा के सरपंच वाला फैसला पलट दिया है। पूर्ववर्ती सरकार ने…
Sankalp Saptah Mela

संकल्प सप्ताह मेले में उमड़ा जनसैलाब, स्वास्थ्य सेवाओं का मिला लाभ

Posted by - October 4, 2023 0
लखनऊ । आंकाक्षी विकासखंडों में सरकारी योजनाओं को रफ्तार देने के लिए योगी सरकार ने 3 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश…