Tube well powered by solar energy

सौर ऊर्जा से चलेगा ट्यूबवेल, बिजली की होगी बचत

52 0

वाराणसी : ‘हर घर जल’ अभियान (Har Ghar Jal Abhiyan) के तहत ऊर्जा बचत का भी ध्यान रखा जाएगा। डबल इंजन की सरकार हर घर जल मिशन के तहत ट्यूबवेल को सौर ऊर्जा (Solar Energy) से संचालित करेगी। इसके लिए ट्यूबवेल पर सोलर पैनल (Solar Pannel) लगाया जा रहा है। सौर ऊर्जा से पेयजल व्यवस्था संचालित होने से बिजली गुल होने, लोकल फॉल्ट पर भी दिक्कत नहीं होगी। इससे केवल बिजली पर आधारित पेयजल व्यवस्था पर निर्भरता भी कम होगी।

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के अंतर्गत हर घर जल पहुंचाने के संकल्प में सरकार बिजली की बचत का भी ध्यान दे रही है। ट्यूबवेल चलाने के लिए सोलर पैनल लगाया जा रहा है, जिससे बिजली पर निर्भरता कम और धीरे धीरे ख़त्म हो जाएगी। इससे जलापूर्ति में किसी तरह की बाधा न पहुंचे, यह भी ध्यान रखा जाएगा।

जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) के सहायक अभियंता शत्रुघ्न कुमार ने बताया कि 531 ट्यूबवेल पर सोलर पैनल लगना प्रस्तावित था। अभी तक 210 स्थानों सोलर पैनल लग चुका है। इसमें से 151 ट्यूबवेल सौर ऊर्जा से संचालित होने लगा है।

मंत्रियों-विधायकों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला के किये दर्शन

सहायक अभियंता ने बताया कि ट्यूबवेल पर सोलर पैनल के अलावा बरसात आदि दिनों के लिए बैकअप में जनरेटर की भी व्यवस्था होगी। अलग-अलग ट्यूबवेल पर पंप की क्षमता के अनुसार सोलर पैनल की क्षमता लगभग 13 किलोवाट से लेकर 45 किलोवाट तक होगी।

Related Post

श्री रामस्वरूप में आयोजित हुईं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

Posted by - May 15, 2022 0
लखनऊ। श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय (Shri Ramswaroop Memorial University) के तत्वावधान में आयोजित इण्टर कॉलेजिएट पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता (Poster Making…