IMD

तेज से धुप से हुए परेशान, तो देखें IMD ने बारिश की भविष्यवाणी

110 0

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गर्मी से राहत चाहने वाले सभी लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी साझा की है। मौसम एजेंसी (IMD) के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, उप-हिमालयी सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में बारिश (Rain) होने की संभावना है।

एजेंसी की भविष्यवाणियों से पता चलता है कि बिहार, ओडिशा, झारखंड, एमपी, विदर्भ (महाराष्ट्र) और छत्तीसगढ़ में भी अलग-अलग / बिखरी हुई बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, बारिश के पूर्वानुमान में केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल हैं। जैसा कि मौसम एजेंसी उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में लगातार गर्मी की लहर से थोड़ी राहत की भविष्यवाणी करती है, आने वाले दिन थोड़े ठंडे होंगे। अधिकतम तापमान में प्रति सप्ताह दो से तीन डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

चूंकि मानसून सही गति से आगे बढ़ रहा है, इसलिए अगले तीन से चार दिनों में गोवा और कोंकण क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में नमी से भरपूर पूर्वी हवाएं 16 जून को चिलचिलाती धूप से बड़ी राहत दे सकती हैं। राष्ट्रीय राजधानी में उसी दिन गरज और बारिश होने की संभावना है। इस बीच, मध्य प्रदेश में इस बार प्री-मानसून आगमन नहीं हो रहा है। राज्य में आमतौर पर हर साल 5 से 10 जून के बीच प्री-मानसून बारिश होती है।

उपद्रवियों की खैर नहीं, हिंसा करने वाले 304 उपद्रवी गिरफ्तार, देखें लिस्ट

आईएमडी के अनुसार, राज्य को 15 जून से कुछ राहत मिलेगी क्योंकि मानसून की शुरुआत होती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 जून से प्री-मानसून गतिविधि होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में तापमान 15 जून तक सामान्य से ऊपर रहेगा। 11-12 जून को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में कुछ राहत मिल सकती है। 16 जून से राष्ट्रीय राजधानी में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

हिंसा के बाद एक्शन में यूपी पुलिस, अब तक 304 उपद्रवी गिरफ्तार

Related Post

महिला जन सुनवाई: राज्य महिला आयोग की सदस्य की अध्यक्षता मे संपन्न हुई !

Posted by - September 5, 2021 0
आयोजित जागरूकता शिविर में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए उपाध्यक्ष अंजु चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की…

जानें एक ऐसी महिला के बारे में जो थी तो ब्रिटिश लेकिन भारत की आज़ादी के लिए किया ऐसा संघर्ष….

Posted by - October 1, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भारत की आज़ादी में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली श्रीमती एनी बेसेंट भले ही ब्रिटिश समाज में जन्मीं हों…