सर्दियों में टमाटर का सूप बनाएगा आपको हेल्दी और फिट

838 0

हेल्थ डेस्क.   ठण्ड के मौसम में टमाटर सूप को पीने से कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते है. टमाटर में कई प्रकार के विटामिन,  एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाते हैं.  टमाटर में सोडियम, संतृप्त वसा, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी में स्वाभाविक रूप से कम मात्रा में होता है जो शरीर के लिए काफी फाएदेमंद है. आइये जानते हैं सर्दियों में टमाटर सूप को पीने  से क्या-क्या फाएदे है…

Neha Kakkar की शादी में Urvashi Rautela ने पहना 55 लाख का लहंगा और जूलरी

टमाटर सूप के फाएदे

हड्डियों को बनाए मजबूत

टमाटर सूप में विटामिन के और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है. टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल को 34% घटा देता है. शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप हड्डियों से जुडी बीमारियों को कम कर सकते है.

बढ़ते वजन को करेगा कम

टमाटर के सूप में फैट कम होता है इसलिए यह आपके बढ़ते वजन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. टमाटर में बहुत ही कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी पाया जाता है. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती.  इसलिए शरीर को गर्म रखने के साथ आप इसी सर्दियों में वजन कम करने के लिए भी पी सकते हैं.

दिमाग को भी दुरुस्त रखता है

टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है. यह सब दिमाग को मजबूत रखता है.

विटामिन का अच्छा सोर्स

टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है. विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है. शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है.

रोगों का करे इलाज

टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर होने की संभावना घट जाती है. हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है. डायबिटीज के मरीजों के डाइट में टमाटर का सूप अवश्य होना चाहिए. इसमें क्रोमियम होता है, जो ब्ल्ड शुगर को नियंत्रण में रखता है. टमाटर में सेलेनियम होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे एनिमिया का खतरा कम हो जाता है.

 

Related Post

Corona virus

कोरोना वायरस के कारण हाथों की सफाई को लेकर बढ़ी जागरूकता : डाॅ. कीर्ति विक्रम

Posted by - October 14, 2020 0
लखनऊ। इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ द्वारा मानसरोवर योजना, दुबग्गा, लखनऊ स्थित मलिन बस्ती में ‘ग्लोबल…
236 भारतीय जैसलमेर पहुंचे

ईरान से 236 भारतीय जैसलमेर पहुंचे, आइसोलेशन वॉर्ड में होगी स्क्रीनिंग

Posted by - March 15, 2020 0
जैसलमेर। ईरान से भारत लाए गये 236 भारतीय नागरिकों को लेकर दो विमान सुबह राजस्थान के जैसलमेर पहुंच गये। सूत्रों…
CAA के खिलाफ रैली

CAA के खिलाफ रैली में ओवैसी के मंच पर लड़की का हंगामा, देखें वीडियो

Posted by - February 20, 2020 0
बंगलूरू। नागरिकता संशोधन कानून ( CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में एआईएमआईएम नेता और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन…