Corona virus

कोरोना वायरस के कारण हाथों की सफाई को लेकर बढ़ी जागरूकता : डाॅ. कीर्ति विक्रम

954 0

लखनऊ। इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ द्वारा मानसरोवर योजना, दुबग्गा, लखनऊ स्थित मलिन बस्ती में ‘ग्लोबल हैण्डवाशिंग डे’  की पूर्व संध्या पर एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से मलिन बस्ती में निवास कर रहे बच्चों एवं युवाओं को हाथ साफ करने के महत्व के बारे में बताया गया। साथ-ही-साथ उन्हें हाथ धोने की सही तकनीकों की जानकारी दी गई।

‘ग्लोबल हैण्डवाशिंग डे’ की पूर्व संध्या पर जागरूकता कार्यक्रम

क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ व कार्यक्रम अधिकारी एनएसएस डाॅ. कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा कि आज जब कोरोना वायरस (Corona virus) का खतरा पूरी दुनिया में बढ़ गया है। उसके बाद से लोगों में अपने हाथों की सफाई के महत्व को लेकर जागरूकता बढ़ी है, लेकिन अभी भी लोगों में हाथ धोने की सही तकनीक की जानकारी का अभाव है। आज के कार्यक्रम के माध्यम से मलिन बस्ती वासियों को हाथ धोने की सही तकनीकों के विषय में अवगत कराया गया। साथ ही उन्हें मास्क, सेनिटाईजर और साबुन भी वितरित किये गये।

शारदीय नवरात्र 2020 : 58 वर्षों बाद बन रहा है ये विशेष योग

सामाजिक कार्यकर्ता यशवेन्द्र सिंह ने कहा कि कुछ लोग जल्दी-जल्दी अपने हाथों को पानी से धो लेते हैं और खाना खाने लगते हैं। यह एक अच्छी आदत नहीं है। उनको विशेषज्ञों द्वारा हाथ धोने के सही तरीकों का पालन करना चाहिए। इससे न केवल उनका कोरोना से बचाव होगा बल्कि अन्य बीमारियों से भी वे बच पायेंगे।

इस अवसर पर सोशल अपलिफ्टमेण्ट थ्रू रिर्सच एण्ड एक्शन (सूत्र) संस्था के स्वयं सेवकों ने हैण्डवाशिंग की सही तकनीकों का प्रदर्शन किया और मलिन बस्ती वासियों को मास्क वितरित किए। कार्यक्रम का आयोजन बदलाव संस्था के सौजन्य से किया गया। संस्था के पदाधिकारी राम जी वर्मा, शुभम सिंह चौहान, अमित रावत एवं पीरनगर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य संतोष तिवारी व सहायक अध्यापिका गुंजन गुप्ता भी उपस्थित थीं।

Related Post

बंगाल में गरजे योगी, बोले- दो मई के बाद TMC के गुंडों को मिलेगी सजा

Posted by - March 16, 2021 0
पुरुलिया (पश्चिम बंगाल)।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) आज पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, बांकुड़ा और पश्चिम मेदिनीपुर…
वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव, नैतिक मूल्यों की अवहेलना करने वालों को मिलेगा दंड

Posted by - January 10, 2020 0
लखनऊ। नोएडा के सस्पेंड एसएसपी वैभव कृष्ण के लेटर बम के बाद यूपी का पूरा प्रशासन सहम गया है। वैभव…
अपूर्वा गिरफ्तार

पूर्व सीएम के बेटे रोहित शेखर के हत्या केस में पत्नी अपूर्वा गिरफ्तार

Posted by - April 24, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व सीएम दिवंगत नारायण दत्त तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी हत्याकांड मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम…
JP Nadda in deen dayal Park

पंडित दीनदयाल उपाध्याय हम करोड़ों के कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्त्रोत: जेपी नड्डा

Posted by - March 1, 2021 0
चन्दौली। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन वह…