Taj Mahal

योग दिवस पर आज ताजमहल का होगा मुफ्त में दीदार

74 0

नई दिल्ली: 21 जून को दुनिया भर में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International yoga day 2022) के अवसर पर, सरकार ने उन सभी पर्यटकों को खुशखबरी देने का फैसला किया है जो आज प्रतिष्ठित ताजमहल (Taj Mahal) देखने की इच्छा रखते हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ताजमहल (Taj Mahal), आगरा किला (Agra Fort) और अन्य स्मारकों में कोई प्रवेश शुल्क नहीं लेगा, एक अधिकारी ने सोमवार को पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार कहा।

एएसआई (आगरा सर्कल) के अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने पीटीआई को बताया, “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, आगरा सर्कल में ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और अन्य एएसआई-संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों के लिए मुफ्त प्रवेश टिकट पूरे भारत में होगा, सभी पर्यटकों, भारतीयों और विदेशियों के लिए पूरे दिन प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।” इस बीच, जिला अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ‘पंच महल’ में बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ योग करेंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के फतेहपुर सीकरी में।

एक व्यक्ति के दैनिक जीवन में योग के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई केंद्रीय मंत्री देश भर के प्रमुख स्मारकों और स्थानों पर योग आसन कर रहे हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह कर्नाटक के मैसूर पैलेस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जहां उन्होंने सभा को संबोधित किया और लगभग 15,000 उपस्थित लोगों के साथ योग आसनों का कुशलता से प्रदर्शन किया।

International Yoga Day 2022: ITBP के जवानों ने 17,000 फीट की ऊंचाई पर किया योग

सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है। योग हमारे समाज में शांति लाता है। योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है। और, योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है।” केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी 21 जून को योग दिवस 2022 समारोह को चिह्नित करने के लिए योग आसन किए। उन्होंने कई देशों के राजनयिकों के साथ नई दिल्ली में पुराना किला में आसन किए।

International Yoga Day 2022: मैसूर पैलेस मैदान में पीएम मोदी ने किया योग

Related Post

collided

सहारनपुर में दर्दनाक हादसा: रेलवे फ्लाईओवर से 30 फीट नीचे गिरे दंपती, मौके पर मौत

Posted by - March 18, 2021 0
सहारनपुर । उत्तर प्रदेश के सहारनपुर शहर में गुरुवार को एक दर्दनाक हादसा हो गया। नागल थाना क्षेत्र में मुजफ्फरनगर-सहारनपुर…
BBK

बाराबंकी: ऑक्सीजन प्लांट में लिक्विड गैस खत्म, मचा हाहाकार, लखनऊ सहित इन जिलों की सप्लाई ठप

Posted by - April 22, 2021 0
बाराबंकी। अभी तक बाराबंकी (Barabanki) में लिक्विड ऑक्सीजन न मिलने से जिले के ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) बंद हो गए…