Monsoon

इस बार जल्दी आएगा मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

277 0

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। हालांकि, इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने मॉनसून (Monsoon) को लेकर खुशखबरी दी है।

मौसम विभाग के दफ्तर ने बताया है कि इस बार साउथवेस्ट मॉनसून देश में जल्दी दस्तक देने जा रहा है। 15 मई को अंडमान और निकोबार में मॉनसून की पहली बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने बयान जारी कर कहा, ”साउथवेस्ट मॉनसून के 15 मई, 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बढ़ने की संभावना है।”

तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने आगे बताया कि मौसम कार्यालय ने अगले पांच दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश और अगले पांच दिनों में केरल और लक्षद्वीप में गरज के तेज हवाओं और बारिश होने का अनुमान जताया है। सामान्य रूप से केरल में मॉनसून की शुरुआत 1 जून से होती है।

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, इस जिलों में होगी झमाझम बरसात

वेदर ऑफिस ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है। द्वीपसमूह में 14 मई से 16 मई तक अलग-अलग क्षेत्र में बारिश का अनुमान है।

हवा की गति में भी आएगा बदलाव

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मौसम विभाग के हवाले से बताया, 15 मई और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी बनी हुई है। वहीं, राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कम से कम 29 शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है।

तपती गर्मी से रामलला परेशान, गर्भगृह का एसी हुआ खराब

Related Post

भड़के मुकेश सहनी, कहा- एनडीए में मुझे और मांझी को नहीं मिलती इज्जत, अब सोचने की जरूरत

Posted by - July 26, 2021 0
बिहार में एनडीए की सरकार के भीतर सियासी उठापटक जारी है, एनडीए सहयोगी विकासशील पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने…
corona cases in india

यूपी में कोरोना के 103 नये मामले, तीन और की मौत लखनऊ में 17 मिले संक्रमित,

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनशन होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अब तक 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 और 16 फरवरी को वैक्सीन के लिए चिन्हित लोगों को दो दिन पहले ही सूचित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये हैं, जिससे कि संबंधित कर्मी समय से पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सके। इसी बीच प्रदेश में रविवार को कोरोना के 103 नये मामले सामने आये हैं, जबकि तीन और की मौत हो गयी है। इसी तरह राजधानी लखनऊ में भी 17 और पीड़ित मिले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी है। मौजूदा समय में प्रदेश में संक्रमण अब स्थिति लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। जहां एक तरफ रोज होने वाली मौतों की संख्या में भरी कमी हुई है, वहीँ दूसरी तरफ एक्टिव केसेस का नंबर भी कम हो रहा है। वैसे प्रदेश में अब तक कुल 6,02,190 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब बढ़ कर 8,702 हो गया है। रविवार को मरने वालों में लखनऊ के अलावा मेरठ और लखीमपुर खीरी के 1-1 मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को बात करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड से रिकवरी का प्रतिशत अब 98 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 156 और अब तक 5,90,448 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,179 क्षेत्रों में 5,11,270 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,57,411 घरों के 15,27,66,050 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 1,21,440 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,95,61,480 सैम्पल की जांच की गयी है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर हर परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.95 करोड़ से ज्यादा कोविड के टेस्ट और 15.27 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों से संपर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस, कांट्रैक्ट कांटेक्ट व एग्रेसिव टेस्टिंग से कोविड नियंत्रण में सफलता मिली है।
फिल्म ‘दिल बेचारा’

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ को लेकर जैकलीन ने कह दी ये बड़ी बात

Posted by - June 28, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीस का कहना है कि सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम फिल्म ‘दिल बेचारा’ दर्शकों का…