Raw onion

कच्चे प्याज से होते हैं गजब के फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

91 0

नई दिल्ली। लू से बचने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक के लिए कच्चे प्याज (Raw onion) का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रसोई तो कच्चे प्याज (Raw onion)  के बिना अधूरी सी लगती है। आपने आज तक कच्चे प्याज (Raw onion)  को खाने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कच्चे प्याज को सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने से भी कई गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

कच्चा प्याज (Raw onion) त्वचा पर रगड़ने से मिलने वाले फायदे-

अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाए-

प्याज विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट,विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत हैं,  जो त्वचा की बीमारियों को दूर रखने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद ये सभी विटामिन व्यक्ति को अल्ट्रा-वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाते हैं।

Raw onion

चेस्ट कंजेशन से राहत-

साइनस और नोज कंजेशन से राहत पाने के लिए एक मध्यम आकार के कच्चे प्याज (Raw onion) को कटोरे में काटकर इसकी भाप लें। इससे कंजेशन से राहत मिलती है।

कब्ज से है परेशान तो ये योगासन देगा तुरंत आराम

एंटी एजिंग रखें दूर-

कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद क्वेरसेटिन और अन्य सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स जैसे घटक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी होती है।

खुजली से राहत-

खुजली या मच्छर के काटने से त्वचा पर होने वाली जलन या खुजली को कम करने के लिए शरीर के उस हिस्से पर प्याज रगड़ें। कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद सल्फर खुजली से राहत प्रदान करता है।

जलन से करें बचाव-

कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को संक्रमित होने से बचाकर उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। अगर खाना बनाते समय आपकी उंगली जल जाती है, तो प्याज रगड़ लें, आपको आराम मिलेगा।

त्वचा पर निखार-

प्याज के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से डार्क स्पॉट और पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है।

टैनिंग दूर करके त्वचा पर निखार लाता है एलोवेरा फेस पैक, जानें किस स्किन टोन के लिए कैसे करना होगा इस्तेमाल

त्वचा को डिटॉक्स करें-

कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। इसके अलावा प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सूजन को कम करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं।

त्वचा को पोषण-

कच्चे प्याज (Raw onion) में मौजूद विटामिन C हमारी त्वचा को भीतर से निखारता है।

त्वचा को निखारने के लिए कैसे करें प्याज का इस्तेमाल-

कच्चे प्याज (Raw onion) को घिसकर इसका रस निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस घोल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार इस घोल का प्रयोग करें।

ये होते है एलर्जी के लिए, जानें जरूर

Related Post

cm yogi in assam

कांग्रेस नेतृत्व कभी सुधरने वाला नहीं है, उसे छोड़ दें अपने हाल पर : योगी आदित्यनाथ

Posted by - March 23, 2021 0
असम।  पांचों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे पार्टियों के बीच चुनावी…
allahabad-high-court

यूपी में नहीं टलेंगे पंचायत चुनाव, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश

Posted by - April 7, 2021 0
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ने के बावजूद पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav)  टाले नहीं जाएंगे। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने…