सर्दियों में रोजाना तिल खाने के हैं ये 5 बेहतरीन फ़ायदे

132 0

हेल्थ डेस्क.  ठंड के मौसम में लोग तिल से बनी चीजों जैसे तिल का लड्डू, तिल की पट्टी और गजक जैसी चीजों का सेवन करते है जो न कि खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होती है. काला तिल हो या सफेद- दोनों ही सेहत के लिए लाभकारी हैं. आयुर्वेद में तिल का काफी महत्व है. ठण्ड में इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी और ऊर्जा भी बनी रहती है.

सर्दी में धूप सेंकना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जाने कैसे

तिल के 5 अनमोल फायदे

1. बालों के लिए वरदान: 

तिल का सेवन बालों की कई समस्याओं को ख़त्म कर सकता है. अगर आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो तिल के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं. तिल के तेल का प्रयोग या फिर प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल को खाने से, बालों का असमय पकना और झड़ना बंद हो जाता है.

2.पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

तिल के बीज में हाई फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है. तिल को कूटकर खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती, साथ ही काले तिल को चबाकर खाने के बाद ठंडा पानी पीने से बवासीर में लाभ होता है.

3.ब्लड प्रेशर को रखे कंट्रोल

तिल के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मददगार हो सकते हैं. तिल के तेल में मौजूद यौगिक सेसमिन और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा रक्तचाप के स्तर को नॉर्मल रखने में मददगार हो सकते हैं. रोजाना अपनी डाइट में तिल को शामिल कर हेल्दी ब्लड प्रेशर को बढ़ावा दे सकते हैं.

4.कलेस्ट्रॉल कम करता है तिल

कलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में काला तिल लाभकारी है. इनमें सेसामिन और सेसमोलिन नामक दो पदार्थ होते हैं, जो लिग्नांस नामक फाइबर का समूह होते हैं. लिग्नांस के प्रभाव से कलेस्ट्रॉल कम होता है, क्योंकि वे आहार फाइबर में समृद्ध हैं.

5. ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत

सर्दियों में तिल का सेवन शरीर में उर्जा का संचार करता है, और इसके तेल की मालिश से दर्द में राहत मिलती है.इनमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं. जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

 

Loading...
loading...

Related Post

यूजीसी ने जारी की सुरक्षा संबंधी गाइडलाइन, फिर से खुलेंगे विश्वविद्यालय

Posted by - November 6, 2020 0
राष्ट्रीय डेस्क.   विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने गुरूवार को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए सुरक्षा संबंधी…
ज्योतिरादित्य सिंधिया

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर राज्यसभा का भरा नामांकनपत्र

Posted by - March 13, 2020 0
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को पार्टी प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा के द्विवार्षिक…
लोकसभा चुनाव नही लड़ेंगी सुमित्रा महाजन

टिकट एलान करने में BJP न करे देरी, अब नहीं लड़ना चुनाव – सुमित्रा महाजन

Posted by - April 5, 2019 0
इंदौर। भाजपा सांसद सुमित्रा महाजन ने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना किया है। उन्होंने शुक्रवार यानी आज एक चिट्ठी भी…
उपमुख्यमंत्री केशव

उपमुख्यमंत्री का तंज, चुनाव बाद सपा मतलब समाप्त, बसपा- बिल्कुल समाप्त पार्टी

Posted by - April 24, 2019 0
शाहजहांपुर।  उप सीएम केशव ने सपा- बसपा गठबंधन व कांग्रेस पर तीखे प्रहार किए। उन्होंने कहा बीजेपी सरकार की वजह…