सर्दी में धूप सेंकना सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जाने कैसे

343 0

हेल्थ डेस्क.  सर्दियों का मौसम आ गया है. सर्दियों के मौसम में सही खानपान के साथ शरीर को धूप की सही मात्रा मिलनी भी आवश्यक है. इस मौसम में लोग दोपहर में अपनी घरों के छतों पर बैठकर धूप सेकना बेहद पसंद करते है. धूप से हमे विटामिन-डी मिलता है जो हड्डियों के लिए बेहद फाएदेमंद होता है. स्वस्थ जीवन के लिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना महत्वपूर्ण है. लेकिन धूप सेंकने से शरीर को केवल विटामिन डी ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को और भी फायदे होते होते हैं.

सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें इन 5 चीजों को, तेजी से घटेगा वजन

सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के दौरान धूप का सेवन मानव शरीर के लिए फाएदेमंद है इसलिए प्रतिदिन 15 मिनट धूप का सेवन जरुर करना चाहिए. आइये जानते हैं ठण्ड में धूप सेंकने से क्या क्या फायदे मिल सकते हैं…

1. विटामिन-डी:

सूर्य की किरणें विटामिन डी का नैचुरल स्रोत हैं. धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती हैं. शरीर का 20 प्रतिशत हिस्सा यानी बिना ढका हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15-20 मिनट धूप का सेवन करने से विटामिन-डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है.

2. वजन घटाने में मददगार:

जब हम धूप में होते है तो अपने शरीर से नायट्रिक ऑक्साइड निकलता है. इसका असर मेटाबोलिजम और कार्डिओवॅस्क्युल हेल्थ पर होता है. स्टडी के अनुसार सूरज की किरणे मोटापा और मेटाबोलिक सिंड्रोम बढने नही देती है. साथ ही धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते है, तो धूप सेंकना वजन घटाने के लिये सही है.

3. भरपूर नींद:

सर्दियों में धूप सेंकने से नींद ना आने की समस्या भी दूर होती है. धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है. इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है. साथ ही ये डिप्रेशन भी दूर करती हैं.

4. करे रोगों का इलाज

कुछ समय धूप में बिताने से बॉडी में white blood cells (WBC) बनते हैं जो बीमारी के कारकों को ही खत्म कर देते हैं. सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की भी क्षमता रखती हैं. इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए. ये आपकी बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत कम करती है. सूर्य की किरणों में कैंसर से लड़ने के तत्व भी मिलते हैं.

5. त्वचा को मिलता है लाभ

त्वचा को मिलता है लाभ सुबह की ताजी धूप सेंकने से स्किन को कई लाभ मिलते हैं। दरअसल सर्दियों में फंगल प्रॉब्लम, एग्जिमा, सोरायसिस और स्किन संबंधी दूसरी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। धूप में बैठने से रक्त साफ होता है और त्वचा संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं।

Loading...
loading...

Related Post

benifit of besil leaves

तुलसी की पत्तियों से दूर होता है स्किन इन्फेक्शन, जाने इन पत्तियों के अनेक फायदे  

Posted by - August 30, 2020 0
आयुर्वेद में तुलसी को रोग नाशक जड़ी-बूटी माना जाता है। तुलसी को कई बीमारियों में दवा की तरह इस्तेमाल करने…