सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें इन 5 चीजों को, तेजी से घटेगा वजन

196 0

लाइफस्टाइल डेस्क.  अनियमित खानपान और जीवनशैली के कारण मोटापे की समस्या एक आम बात हो गई है. सर्दियों में तो लोग और अधिक खाते है और एक्टिविटी भी कम करते है जिससे पेट, कमर, जांघ के पास चर्बी ज्यादा ही बढ़ जाती है. वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन स्वादिष्ट खानों से दूरी बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है. खासकर सर्दी के मौसम में गर्मा-गर्म गाजर का हलवा, मटर पुलाव, गुलाब जामुन आदि से दूर रहना बड़ा मुश्किल है. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो सर्दियोंके मौसम में आपके बड़े काम आएँगे.

ऐसे बनाएं टेस्टी अमृतसरी दाल, दाल सबसे बेस्ट ऑप्शन

सर्दियों में इन 7 चीजों को अपनी डाइट में करे शामिल

1. गाजर

गाजर में विटामिन ए और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं. क्यूंकि गाजर फाइबर से भरपूर होता है इसलिए शरीर इसी जल्दी से पचा नही पता और यही वजह है कि इसे खाने के बाद आपको घंटों तक भूख नहीं लगती है. साथ ही गाजर में बेहद कम कैलरी और नॉन स्टार्की होता है जो वजन नही बढाता.

2. मेथी

मेथी के बीज में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जो मोटापा दूर करने में मदद करता है. साथ ही अध्ययन के अनुसार, मेथी के बीज भूख को कम करने में भी मददगार साबित होते है. मेथी का बीज खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है. और ये आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है. ये शरीर के पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर कर इसे बेहतर बनता है.

3. चुकंदर

चुकंदर यानी बीटरूट को सुपेर्फूद भी कहा जाता है. चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन की मात्रा काफी होती है. चुकंदर में वेट लॉस फ्रेंडली फाइबर पाया जाता है. इसलिए आप रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन मोटापे को कम करने के लिए कर सकते हैं.

4. दालचीनी

वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट में शहद और दालचीनी शामिल करना फायदेमंद होता है.जर्नल ऑफ न्यूट्रिशिनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी के मुताबिक, दालचीनी में पाए जाने वाला सिनमॉल्डेहाइड फैट वाली आंत के ऊतक का मेटाबॉलिज्म संतुलित रखता है.

5. हर्बल टी

साधारणतया ये देखा गया है की लोग सर्दियों में बहुत ही कम पानी पीते है. जिससे डी-हाइड्रेट होने का खतरा ज्यादा रहता है, इसकी वजह से मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही पानी कम पीने से आपका पेट खाली रहता है और अआप्को भूख ज्यादा लगती है. सर्दियों के मौसम में गर्म पानी या हर्बल टी न सिर्फ आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं, बल्कि भूख को लंबे समय तक रोककर रखते हैं. अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से ग्रीन टी को शामिल करना भी फायदेमंद होता है.

 

 

 

Loading...
loading...

Related Post

संजय बांगड़

संजय बांगड़ ने बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड का प्रस्ताव ठुकराया

Posted by - March 19, 2020 0
नयी दिल्ली। भारत के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। बता…
शेयर बाजार

शेयर बाजार में लगातार गिरावट के बाद फिर लौटी रौनक, सेंसेक्स में 250 तो जानें निफ्टी की बढ़त

Posted by - July 15, 2019 0
मुंबई। शेयर बाजार हफ्ते के पहले दिन फायदे में रहा। सेंसेक्स 160.48 अंक की बढ़त के साथ 38,896.71 पर बंद…