मूसली

Muesli का इस्तेमाल कर बनाए ये 3 तरह की लजीज डिशेज

270 0

सभी को ऐसे नाश्ते की मांग होती है जिसे वो आसानी से पचा सके। साथ ही वह नाश्ता हमारे शरीर में भी लगे। इस तरह के नाश्ते में अंकुरित चना, पोहा, उपमा, इडली जैसे फूड आइटम्स काफी पसंद किए जाते है। इन्हीं के साथ Muesli भी ब्रेकफास्ट का एक बेहतरीन ऑप्शन है। जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्रोत है।

लेकिन हर रोज एक ही नाश्ता करना सभी के लिए नापसंद सा होता है। ऐसे में अगर इसमें कुछ नए ट्विस्ट लाए जाएं तो इसकी पौष्टिकता भी मिलती रहती है और इससे बोरियत भी नहीं होती। तो आइए जानते हैं Muesli से हम कौन-कौन सी टेस्टी डिशेज तैयार कर सकते हैं।

Muesli उपमा

अगर आप उपमा खाना पसंद करती हैं तो Muesli से उपमा भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक पैन में तेल गर्म कर उसमें सरसों भून लें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा करी पत्ता भी फ्राई कर लें। अब उसमें कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर फ्राई कर लें।

छोटी-मोटी भूख के लिए छटपट बनाए चिली वेज स्टफ्ड गॉर्लिक ब्रेड

जब प्याज फ्राई हो जाए तो इसमें अपने पसंद की कटी हुई सब्जियां मिला लें और धीमी आंच पर दो-तीन मिनट तक चलाएं। इसके बाद पानी और दो कप क्रश ही हुई Muesli और स्वादानुसार नमक मिला लें। जब तक इसका पानी पूरी तरह से सूख ना जाए, तब तक मिश्रण को लगातार चलाते रहें। अब इसमें थोड़ा सा कटा हुआ धनिया मिला लें और गरमागरम सर्व करें।

Muesli चाट

एक बड़े बर्तन में Muesli और अंकुरित हरी मूंग दाल ले लें। इसमें प्याज, टमाटर, नींबू, हरा धनिया और थोड़ा सा चाट मसाला मिला लें। अगर आप तीखा पसंद करती हैं तो इसमें थोड़ी सी हरी मिर्च वाली चटनी भी मिला सकती हैं। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। यह Muesli चाट खाने में बेहद लजीज लगेगी।

Muesli चिवड़ा

Muesli चिवड़ा बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें एक चम्मच ऑयल डालें। इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर भून लें। अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च और थोड़ी सी मूंगफली डालें। ये मध्यम आंच पर भून लें।

इसके बाद इसमें एक कप Muesli डालें और उसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर और काली मिर्च डाल दें। इसे आप स्नैक्स की तरह कभी भी खा सकती हैं। समोसे, टिक्की, बर्गर या फ्रेंच फ्राइज जैसे फास्ट फूड के बजाए Muesli चिवड़ा का ऑप्शन कहीं ज्यादा हेल्थी है और लंबे वक्त तक यह आपको एनर्जी भी देता है।

Loading...
loading...

Related Post

पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शेयर ये फोटो, लिखा ‘हिंदुस्‍तान जिंदाबाद था,है और रहेगा’

Posted by - April 28, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी में शामिल होने के बाद फिल्म अभिनेता सनी देओल अब गुरदासपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन…

अनुष्का कॉमिक टाइमिंग हमेशा की तरह इस बार भी बिल्कुल लाजवाब, जल्द ही परदे पर आएंगी नजर

Posted by - September 1, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। फिल्म जीरो के बाद से परदे पर मशहूर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को देखने की उनके फैंस की बेताबी…
एसएन श्रीवास्तव

दिल्ली के नए पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव बोले-पहली प्राथमिकता शांति बहाली

Posted by - February 29, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में शनिवार को कार्यभार संभालने के बाद एसएन श्रीवास्तव ने पत्रकारों से पहली…