smartphone

रिसर्च : स्मार्टफोन की नीली रोशनी जल्द बना सकती है आपको बूढ़ा

558 0

नई दिल्ली। स्मार्टफोन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाती है। यह तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी रोशनी त्वचा के लिए भी उतनी ही नुकसानदायक हो सकती हैं। कई लोग तो 10 मिनट भी अपने स्मार्टफोन से दूर नहीं रह पाते हैं। लेकिन, एक हालिया शोध में त्वचा रोग विशेषज्ञों ने बड़ी चेतावनी दी है कि स्मार्टफोन से दूरी बनाना जरूरी है।

बायोलॉजिकन सोरोसिस एंड नेल क्लीनिक के त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉक्टर श्यामालर गुनाथेसन ने बताया कि स्मार्टफोन से निकलने वाली नीली रोशनी त्वचा के लिए उतनी की नुकसानदायक हैं जितनी सूरज की किरणें।

उत्कृष्ट कार्यों के लिए वैत्तिक सहायक नीमा पंत को डिप्टी सीएम ने किया सम्मानित

उन्होंने कहा कि पांच दिन डिजिटल उपकरणों के सामने काम करने से त्वचा को उतनी ही पराबैंगनी किरणें मिलती हैं जितनी 25 मिनट सूरज में बैठने से। उन्होंने कहा कि त्वचा पर टैन (कालापन) होने में सिर्फ सात मिनट की सूरज की किरणें ही काफी हैं, ऐसे में इतनी देर स्मार्टफोन के सामने बैठना काफी नुकसानदायक हो सकता है।

नीली रोशनी के संपर्क में आना विशेष रूप से लंबे समय तक आपको थोड़ा अधिक हाइपरपिगमेंटेशन दे सकता है। इससे त्वचा भूरे रंग की होने लगती है। इससे त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगती है, त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है और नमी भी गायब होने लगती है।

एंटीऑक्सीडेंट वाले त्वचा उत्पादों का इस्तेमाल करें

डॉक्टर गुनाथेसन ने कहा कि त्वचा का बचाव करने का सबसे आसान तरीका इन उपकरणों पर व्यतीत किए जाने वाले समय को सीमित करना है। उन्होंने कहा, ये न सिर्फ आपकी दिमागी सेहत के लिए अच्छा है बल्कि ये आपकी आंखों और त्वचा के लिए भी अच्छा है। सक्रिय तौर पर स्मार्टफोन सहित अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल करने वाले लोगों ऐसे त्वचा उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी-3 और विटामनि-सी मौजूद है।

अंकिता लोखंडे ने पहना ऐसा ट्राउजर, यूजर्स ने किया ऐसा कमेंट

सनस्क्रीन इस नीली रोशनी के प्रभाव को कम नहीं कर सकते क्योंकि यह एक नजर आने वाली रोशनी है। उन्होंने कहा कि आयरन ऑक्साइड एक अच्छा लाइन ब्लॉकर है। ऐसे में आयरन ऑक्साइड वाले मेकअप या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

Loading...
loading...

Related Post

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

Posted by - October 30, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम आते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती हैं। डैंड्रफ की समस्या से…