राजधानी दिल्‍ली में ब्लैकआउट की आशंका, केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

46 0

नई दिल्ली। कोयले की कमी के चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अभूतपूर्व बिजली संकट दस्तक दे रहा है। दिल्ली में तो उत्तर और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में बिजली की आपूर्ति करने वाली टाटा पावर ने उपभोक्ताओं को मैसेज भेजा है। मैसेज में कहा गया है कि दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक कटौती की स्थिति में संयम बरतने को कहा है।

बता दें कि दिल्ली के उत्तरी हिस्से में टाटा पावर ही बिजली सप्लाई करता है। जानकारी के अनुसार बिजली संकट की वजह कोयले की कमी को माना जा रहा है। देश में कोयले से 135 पावर प्लांट चलते हैं। इन प्लांटों में अभी दो से चार दिन का स्टॉक ही बचा है। देश में 70 फीसदी बिजली का उत्पादन कोयले से होता है।

केजरीवाल ने पीएम मोदी से मांगी मदद

दिल्‍ली में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट की आशंका को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र से राजधानी में बिजली आपूर्ति करने वाले संयत्रों को कोयला और गैस उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया है। सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को पर्याप्त कोयला और गैस देने के लिए केद्र से हस्‍तक्षेप करने को कहा है।

आशंका जताई जा रही है कोयले की कमी की वजह से दिल्ली में ब्लैकआउट भी हो सकता है। टाटा पावर दिल्ली के सिर्फ उत्तरी हिस्से में ही बिजली सप्लाई करता है।  तीन दिन पहले उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा था कि स्थिति अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक सामान्य हो जाएगी।  स्थिति सामान्य होने की प्रक्रिया पहले हफ्ते से शुरू हो  जाएगा। उन्होंने स्थिति खराब होने का कारण बताया था कि एक कोरोना में जो अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है उसका असर पावर प्लांट पर भी पड़ा है। दूसरा झारखंड और छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों बारिश हुई है, जिसकी वजह से कोयले का उत्पादन कम हुआ है। देश में सितंबर महीने तक 81 लाख टन भंडारण था। इसी के साथ दुनिया में भी कोयले की कीमत बढ़ी है।

Related Post

साध्‍वी प्रज्ञा

साध्‍वी प्रज्ञा ने दिया फिर विवादित बयान, अब इस नेता को बताया आतंकी?

Posted by - April 25, 2019 0
भोपाल। भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं बीजेपी प्रत्याशी साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के विवादित बयानों का सिलसिला थमने…
RAHUL GANDHI

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- भाजपा सरकार ने विनाश करके दिखाया

Posted by - April 22, 2021 0
नई दिल्ली । कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *