राजधानी दिल्‍ली में ब्लैकआउट की आशंका, केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

134 0

नई दिल्ली। कोयले की कमी के चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अभूतपूर्व बिजली संकट दस्तक दे रहा है। दिल्ली में तो उत्तर और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में बिजली की आपूर्ति करने वाली टाटा पावर ने उपभोक्ताओं को मैसेज भेजा है। मैसेज में कहा गया है कि दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक कटौती की स्थिति में संयम बरतने को कहा है।

बता दें कि दिल्ली के उत्तरी हिस्से में टाटा पावर ही बिजली सप्लाई करता है। जानकारी के अनुसार बिजली संकट की वजह कोयले की कमी को माना जा रहा है। देश में कोयले से 135 पावर प्लांट चलते हैं। इन प्लांटों में अभी दो से चार दिन का स्टॉक ही बचा है। देश में 70 फीसदी बिजली का उत्पादन कोयले से होता है।

केजरीवाल ने पीएम मोदी से मांगी मदद

दिल्‍ली में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट की आशंका को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र से राजधानी में बिजली आपूर्ति करने वाले संयत्रों को कोयला और गैस उपलब्‍ध कराने का अनुरोध किया है। सीएम केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली संयंत्रों को पर्याप्त कोयला और गैस देने के लिए केद्र से हस्‍तक्षेप करने को कहा है।

आशंका जताई जा रही है कोयले की कमी की वजह से दिल्ली में ब्लैकआउट भी हो सकता है। टाटा पावर दिल्ली के सिर्फ उत्तरी हिस्से में ही बिजली सप्लाई करता है।  तीन दिन पहले उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा था कि स्थिति अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक सामान्य हो जाएगी।  स्थिति सामान्य होने की प्रक्रिया पहले हफ्ते से शुरू हो  जाएगा। उन्होंने स्थिति खराब होने का कारण बताया था कि एक कोरोना में जो अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है उसका असर पावर प्लांट पर भी पड़ा है। दूसरा झारखंड और छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों बारिश हुई है, जिसकी वजह से कोयले का उत्पादन कम हुआ है। देश में सितंबर महीने तक 81 लाख टन भंडारण था। इसी के साथ दुनिया में भी कोयले की कीमत बढ़ी है।

Related Post

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यक्रम में CAA और NRC के खिलाफ नारेबाजी कर हंगामा

Posted by - January 16, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली में गुरुवार को मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने CAA…

राहुल द्रविड़ होंगे टीम इंडिया के अगले कोच, टी-20 वर्ल्ड कप के बाद संभालेंगे कमान

Posted by - October 16, 2021 0
नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान और नेशनल क्रिकेट अकेडमी के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ भारत के अगले कोच होंगे। बताया…
CTET 2019

CTET 2019 : रिजल्ट घोषित 5.42 लाख अभ्यर्थी पास, महिलाओं ने मारी बाजी

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET ) के दिसंबर परीक्षा का…
Remedisvir

भारत काे रेमडेसिविर की 450,000 शीशियां नि:शुल्क देगी अमेरिकी कंपनी

Posted by - April 27, 2021 0
वाशिंगटन । अमेरिका की बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी ने कोविड-19 मरीजों के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली रेमडेसिविर (Remedesvir) दवा की…