ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इनकार, कहा- इसका कोई मतलब नहीं

82 0

रियो डी जेनेरियो। पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर परपाया है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए दुनियाभर में सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत समेत कई देशों ने टीकाकरण अभियान को जोरशोर से चलाया है और बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन इस बीच ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कोरोना वैक्सीन लेने से इनकार कर दिया है।

अफ्रीकी देश ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा है कि उन्‍होंने फैसला किया है कि वह कोरोना की वैक्‍सीन नहीं लगवाएंगे। उन्‍होंने कहा है कि वह वैक्‍सीन लगवाने वाले आखिरी ब्राजीली नागरिक बन सकते हैं।

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने कहा कि मैंने फैसला लिया है कि मैं कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाऊंगा। मैं नए अध्‍ययनों पर नजर रखे हूं। मेरा इम्यून सिस्टम काफी अधिक है। मैं वैक्‍सीन क्‍यों लगवाऊं ? उन्‍होंने कहा कि यह बिल्कुल ऐसा है कि आप दो रियाल (ब्राजीलियाई मुद्रा) जीतने के लिए 10 रियाल लाटरी पर खर्च कर दें। इसका कोई मतलब नहीं है।

मेरे लिए आजादी हर चीज से पहले आती है- बोल्सोनारो

बोल्सोनारो ने कहा कि, मेरे लिए आजादी हर चीज से पहले आती है। अगर कोई नागरिक वैक्‍सीन नहीं लगवाना चाहता है तो यह उसका अधिकार है और यही इस चीज का अंत है। ब्राजील की 21.3 करोड़ आबादी में से लगभग 10 करोड़ को पूरी तरह से कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है जबकि अन्य 5 करोड़ लोगों को एक डोज लगी है। पिछले हफ्ते देश में कोविड-19 से 6 लाख मौतों का आंकड़ा पार हो चुका है। यह अमेरिका के बाद दूसरा देश है, जहां कोरोना से अधिक मौत हुई हैं।

गौरतलब है कि ब्राजील के नेता ने कोरोनो वायरस महामारी से निपटने और शुरू में वायरस की गंभीरता को कम करने को लेकर विवाद उत्पन्न किया है जबकि वह खुद पहले कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। बोलसोनारो ने बार-बार दावा किया है कि परीक्षणों से पता चला है कि उनके शरीर में वायरस से लड़ने के लिए बड़ी संख्या में एंटीबाडी हैं। ऐसे में उन्‍हें टीकाकरण की आवश्यकता नहीं है। जिस पर कुछ विशेषज्ञों में विवाद है।

 

 

Related Post

PM Modi

कोरोना के बढ़ते मामलों पर पीएम मोदी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय…

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: घोषणा पत्र में भाजपा ने किया एक करोड़ नौकरी देने का वादा

Posted by - October 15, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। यह संकल्प पत्र भारतीय…
इंदौर टेस्ट

इंदौर टेस्ट : कप्तान विराट ने भरी हुंकार, किसी को हल्के में नहीं ले सकते

Posted by - November 13, 2019 0
नई दिल्ली। भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। पहला टेस्ट खेला जाएगा इंदौर के…

जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता तब तक अन्न ग्रहण नहीं करूंगा- योगी के मंत्री ने खाई कसम

Posted by - July 22, 2021 0
योगी सरकार में नगर विकास राज्यमंत्री ने ऐलान किया है कि जब तक देश में कोरोना महामारी खत्म नहीं होती…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *