हरियाणा सरकार गुरुग्राम में बनाएगी पहला हेली हब, केंद्र ने दी मंजूरी

301 0

गुरुग्राम। दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में हेली हब बनाने की तैयारी है। केंद्र सरकार ने प्रदेश सरकार के इस फैसले पर मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार इस मामले में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर हेली हब की घोषणा की है।

यहां से हेलीकाप्टर न सिर्फ उड़ान भर सकेंगे बल्कि इसमें हेलीकाप्टर पार्किंग से लेकर मरम्मत व ईंधन भरवाने की सुविधा भी होगी। इस हेली हब से गुरुग्राम शहर और शहर के बाहर दूसरे राज्यों के लिए भी हेलीकाप्टर अपनी क्षमता के अनुसार उड़ान भर सकेंगे।

देशभर में बनेंगे पांच हेली हब

गौरतलब है कि देशभर में पांच हेली हब बनाए जाने हैं। इनमें मुंबई के जुहू पर 20 से 25 हेलीकाप्टर एक साथ संचालित करने की क्षमता वाला हेली हब बनेगा तो गुरुग्राम में इसकी क्षमता 30 से 35 होगी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मुद्दे पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से उनकी मुलाकात के दौरान मंत्रालय की तरफ से हेली हब के लिए जमीन देने का प्रस्ताव दिया गया है। सीएम के अनुसार, राज्य सरकार गुरुग्राम की प्रस्तावित ग्लोबल सिटी में हेली हब बनाने के लिए जगह उपलब्ध कराएगी।

हेलीकाप्टर पार्किंग की समस्या का समाधान

गुरुग्राम के इस हेली हब का सबसे ज्यादा फायदा उन विमानन कंपनियों सहित निजी हेलीकाप्टर संचालन करने वाले लोगों को होगा, जो पार्किंग उपलब्ध नहीं होने से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अपना हेलीकाप्टर खड़ा नहीं कर पाते थे। कई बार दिल्ली एयरपोर्ट पर हवाई जहाज की ज्यादा संख्या के चलते हेलीकाप्टर को लैंडिंग के लिए अनुमति नहीं मिलती है तो उन्हें जयपुर हवाईअड्डे पर उतारा जाता है। दिल्ली के नजदीक गुरुग्राम हेली हब बनने से अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा।

सरकार देगी ये सुविधाएं 

हेली हब पर हेलीकाप्टर के उड़ान भरने से लेकर लैंडिंग, पाकिर्ंग, मरम्मत, ईंधन भरने की सुविधा मिलेगी। निजी विमानन कंपनियां यहां से आम यात्रियों के लिए हेलीकाप्टर सेवा भी शुरू करना चाहेंगी तो इसकी अनुमति भी दी जाएगी। यहां से उड़ान भरने पर हेलीकाप्टर के ईंधन पर लगने वाले 21 फीसद वैट के बजाय हरियाणा सरकार एक फीसद वैट वसूलेगी। इससे राज्य के हवाईअड्डे, हवाईपट्टी सहित हेली हब से उड़ान भरने वाली कंपनियों में आकर्षण पैदा होगा।

 

Related Post

वॉलमार्ट इंडिया

झटका: वॉलमार्ट इंडिया कंपनी करने जा रहा 100 से अधिक सीनियर एग्जिक्यूटिव्स की छंटनी

Posted by - January 13, 2020 0
बिजनेस डेस्क। वॉलमार्ट इंडिया कंपनी ने वहां काम करने वाले सीनियर एग्जिक्यूटिव को झटका देने वाला एक बड़ा फैसला लिया…
cm yogi

पिछली सरकारों ने विरासत का सम्मान किया होता तो दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ती: सीएम योगी

Posted by - January 22, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) और प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने दीप प्रज्ज्वलन कर भाजपा…