kedarnath dham

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुभ मुहूर्त में खुले बाबा केदार के कपाट, पीएम मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

465 0

केदारनाथ। ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुभ मुहूर्त में सुबह 06 बजकर 25 मिनट पर खोले गए। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (CM Dhami) और पर्यटन-धर्मस्व संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) भी मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नाम से लोक कल्याण के लिए पहला रुद्राभिषेक किया हुआ।

Kedarnath Dham

श्रद्धालु बड़ी बेसब्री से बाबा केदार धाम (Kedar Dham) के कपाट खुलने का इंतजार कर रहे थे। श्रद्धालुओं के छह माह का इंतजार खत्म हो गया है। अब छह माह तक बाबा के भक्त, धाम में आराध्य के दर्शन एवं पूजा-अर्चना कर सकेंगे।

Kedarnath Dham

इस मौके पर बाबा का धाम 9 क्विंटल फूलों से सजाया गया था, जो देखते बन रहा है। सेना की मराठा रेजिमेंट के बैंड की भक्तिमय धुनों के साथ देश-विदेश से आए करीब 10 हजार श्रद्धालु इस मौके के गवाह बने। श्रद्धालुओं में बाबा केदारनाथ (Baba Kedarnath) के दर्शन के लिए जबरदस्त उत्साह है। चार तीर्थों में से अंतिम बदरीनाथ धाम के कपाट 08 मई को तीर्थयात्रियों के लिए खोले जाएंगे।

शुक्रवार सुबह पुजारियों और वेदपाठियों ने मंदिर के गर्भगृह की सफाई की और बाबा को भोग लगाया। इसके बाद मंदिर के अंदर पूजा-अर्चना हुई। सेना के बैंड की धुन के साथ पूरे केदारनाथ में बाबा का जयकारा गूंजा। इस दौरान मुख्यमंत्री सपत्नीक पहुंचे और इसके अलावा बीकेटीसी के सदस्य भी मौजूद रहे। आज सुबह 11 बजे विधि-विधान के साथ पंचकेदार के तृतीय भगवान तुंगनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे।

Kedarnath Dham

केदारनाथ यात्रा पर इस बार बड़ी संख्या में भक्तों के आने की उम्मीद है। केदारनाथ दर्शन के लिए पहले दिन 12 हजार तीर्थ यात्रियों ने पंजीकरण कराया। दो साल बाद इस बार चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है।

केदारनाथ जाने के लिए 31 मई तक एक लाख 90 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों ने अपना पंजीकरण कराया है, जबकि केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं की 05 जून तक एडवांस बुकिंग हो गई है। 20 जून तक केदारनाथ सहित सम्पूर्ण केदारघाटी में सभी होटल और लॉज बुक हैं। इस बार केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर चलने वाले 12 हजार घोड़े-खच्चरों का रजिस्ट्रेशन किया गया है।

Kedarnath Dham

मुख्यमंत्री पुष्कर ने भगवान बद्री-केदारनाथ से की पीएम मोदी की दीर्घायु की कामना

यात्रा मार्ग पर सभी व्यवस्थाएं सुचारू कर दी गई हैं। यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

परंपरा के अनुसार भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंच चुकी है। यह 02 मई को केदारनाथ के शीतकालीन निवास ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ के लिए रवाना हुई थी और केदारनाथ धाम पहुंचने से पहले विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी, गौरीमाई मंदिर,फाटा और गौरीकुंड सहित कई पड़ावों पर रुकी थी। इस बीच, केदारनाथ मंदिर को फूलों से सजाया गया। 04 मई को बारिश और बर्फबारी के बावजूद मंदिर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी।

केदारनाथ धाम में हो रहे निर्माण कार्यों का सीएम धामी ने किया निरीक्षण

Related Post

श्रीनगर के आतंकी हमले मे 9 नागरिक घायल, ग्रेनेड का हुआ इस्तेमाल

Posted by - August 10, 2021 0
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने मंगलवार को सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में नौ स्थानीय नागरिक…

देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव जारी, 24 घंटे में 22,431 नए मामले, 218 की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह को जारी किए गए…
Instashield

हैदराबाद की मेडिकल इक्विपमेंट कंपनी इंस्टाशील्ड ने टीम योगी के साथ किया एमओयू

Posted by - January 19, 2023 0
हैदराबाद। कोरोना (Corona)  के खिलाफ योगी सरकार (Yogi Government) की मुहिम को अब और मजबूती मिलने वाली है। हैदराबाद में…
Dharmendra Pradhan

विद्वानों की भूमि है देवभूमि उत्तराखण्ड: धर्मेन्द्र प्रधान

Posted by - October 16, 2022 0
देहारादून। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री  धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) एवं मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास…