आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

जीडीपी ग्रोथ रेट में छह साल में सबसे बड़ी गिरावट, घटकर 4.5 फीसदी पर आई

607 0

नई दिल्‍ली। वित्‍त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के दौरान सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) दर 4.5 फीसदी रही है। यह अप्रैल-जून तिमाही के पांच फीसदी की तुलना में कम है। बता दें कि 2012-13 की चौथी तिमाही के बाद का न्‍यूनतम स्‍तर है। जीडीपी ग्रोथ रेट दूसरी तिमाही में छह साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। इसके अलावा, अक्टूबर महीने में आठ कोर सेक्टरों का इंडस्ट्रियल ग्रोथ 5.8 फीसदी रही है।

सनी लियोनी बोलीं- Hello Ji तो थम गई लाखों फैंस की धड़कन, देखें Hot Video 

शुक्रवार को नेशनल इनकम डाटा जारी होने के बाद पिछले छह वर्षों की तुलना में इस बार भारतीय अर्थव्यवस्था का हाल सबसे खराब रहा है। हालांकि, 2019-20 को लेकर छह फीसदी जीडीपी का अनुमान जाहिर किया गया था। इतना ही नहीं आर्थिक वृद्धि दर के सरकारी आकड़ों की मानें तो ये पिछली 26 तिमाहियों में भारतीय अर्थव्यवस्था की सबसे धीमी विकास दर है।

राजकोषीय घाटे की बात करें तो 2018-19 के पहले 7 महीनों यानी अप्रैल से अक्टूबर के बीच राजकोषीय घाटा मौजूदा वित्त वर्ष के लक्ष्य से ज्यादा हो गया है। पहले सात महीनों में राजकोषीय घाटा 7.2 ट्रिलियन रुपये (100.32 अरब डॉलर) रहा। जो बजट में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए रखे टारगेट का 102.4 फीसदी है। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल से अक्टूबर की अवधि में सरकार को 6.83 ट्रिलियन रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ, जबकि खर्च 16.55 ट्रिलियन रुपए रहा।

Related Post

Ankita Lokhande

अंकिता लोखंडे ने पहना ऐसा ट्राउजर, यूजर्स ने किया ऐसा कमेंट

Posted by - September 15, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड व टीवी एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे इन दिनों अपनी बेबाक राय रखने के लिए सुर्खियों में हैं। उन्होंने सुशांत…

महिला आयोग के नोटिस से घबराए ओबेरॉय, विवादित ट्विट किया डिलीट, मांगी माफ़ी

Posted by - May 21, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। विवेक ओबेरॉय अपने ट्विट की वजह से विवादों में घिर गए हैं, फिलहाल उन्होंने अपना विवादित ट्विट डिलीट…