अमित शाह

आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव के लिए हमारी सरकार कटिबद्ध: अमित शाह

593 0

लखनऊ। 47वीं अखिल भारतीय पुलिस साइंस कांग्रेस-2019 का समापन अवसर पर शुक्रवार को राजधानी लखनऊ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस चाह ले तो कुछ भी असंभव नहीं है। हम मोडस ऑपरेंडी ब्यूरो बनाने पर विचार कर रहे हैं। सरकार नारकोटिक्स ब्यूरो के स्वरूप में बदलाव चाहती है। उन्होंने कहा कि डायरेक्टर प्रॉसिक्यूशन की जिम्मेदारी तय होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक प्रॉसिक्यूशन इसकी चिंता नहीं करेगा अपराधियों को सजा नहीं मिलेगी। हर राज्य में डायरेक्टर प्रॉसिक्यूशन को मजबूत करना चाहिए। जेल मैनुअल का अपग्रेडेशन होना चाहिए। जेलें भी कानून व्यवस्था का हिस्सा है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अब आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव की जरूरत है। ये कानून तब बनाए गए थे जब अंग्रेजों का राज था। अंग्रेजों की प्राथमिकता भारत के नागरिक नहीं थे अब जब हम आजाद हैं तो इसमें जनता की सहूलियत के मुताबिक बदलाव की जरूरत है।

जनता और पुलिस दोनों एक दूसरे को देखने का नजरिया बदले

उन्होंने कहा कि फिल्मों में तोंद वाले पुलिसकर्मी को दिखाकर उसका मजाक उड़ाया जा सकता है, लेकिन यह भी समझने की जरूरत है। पुलिसकर्मियों पर सुरक्षा की कितनी जिम्मेदारी होती है। जब हम त्यौहार मना रहे होते हैं तो पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगे होते हैं। पुलिसकर्मी इस चिंता में रहते हैं कि कहीं कोई दंगा न हो जाए। पुलिस विभाग के 35 हजार जवानों ने अपनी शहादत दी जिसके बाद इस देश के लोग आज खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। इसलिए जरूरी है कि जनता और पुलिस दोनों एक दूसरे को देखने का नजरिया बदले।

जीडीपी ग्रोथ रेट में छह साल में सबसे बड़ी गिरावट, घटकर 4.5 फीसदी पर आई 

बेहतर पुलिसिंग से 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन की बन सकती है

गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र में जब मोदी सरकार आई देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में 11वें स्थान पर थी पर अब यह सातवें स्थान पर है। भारत की 130 करोड़ जनसंख्या पूरी दुनिया के लिए बड़ा मार्केट है। प्रधानमंत्री मोदी का सपना है कि 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन की बने। जिसके लिए बेहतर कानून व्यवस्था की जरूरत है जो कि बेहतर पुलिसिंग से ही मिल सकती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक फॉरेंसिक विश्वविद्यालय बनाने जा रही है जिससे कि पुलिसिंग में सुधार किया जा सके। जिन राज्यों में विश्वविद्यालय नहीं बनाया जा सकता वहां कॉलेज बनाए जाएंगे। गृहमंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि अब तक इन आयोजनों में जितने प्रस्ताव रखे गए हैं उनमें से कितने लागू हुए। इस पर भी एक आयोजन होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले अब कम्युनिटी पुलिसिंग की जरूरत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि समय के अनुसार अब कम्युनिटी पुलिसिंग बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए जवानों को ठीक तरह से प्रशिक्षित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अब साइबर अपराध पुलिस के सामने बड़ी चुनौती है। जिससे कि अपराध का दायरा अंतर्राष्ट्रीय हो गया है। जिसके लिए पुलिस को तकनीकी रूप से सक्षम किया जा रहा है।

योगी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को जनता के विश्वास पर खरा उतरने और अपराधियों में वर्दी का खौफ दिखना चाहिए

योगी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को जनता के विश्वास पर खरा उतरने और अपराधियों में वर्दी का खौफ दिखना चाहिए। यूपी में बीजेपी की सरकार आने के बाद कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। कुंभ मेले का सफल आयोजन किया गया। 48 दिन के कुंभ में करीब 25 करोड़ लोग शामिल हुए। मौनी अमावस्या के दिन पांच करोड़ लोगों ने कुंभ में स्नान किया। इतनी भीड़ होने के बावजूद एक भी अप्रिय घटना नहीं हुई । योगी ने कहा कि अयोध्या फैसला आने पर प्रदेश में कानून व्यवस्था चौक चौबंद रही। कहीं कोई हंगामा नहीं हुआ। ये सब प्रदेश की बेहतर कानून व्यवस्था को दिखाता है।

इसके पहले लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह का विधि मंत्री ब्रजेश पाठक, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

Related Post

घर से बेदखल बहू अब देगी न्याय

सांवले रंग और बेटी जनने पर घर से बेदखल बहू, अब जज बनकर देगी पीड़ितों को न्याय

Posted by - December 24, 2019 0
पटना। केंद्र की मोदी सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ से लेकर स्त्री सशक्तीकरण के तमाम नारों और जागरूकता संदेश…

योगी के नक्शेकदम पर असम सीएम, कहा- अपराधी भागे तो एनकाउंटर का पैटर्न अपनाए पुलिस

Posted by - July 6, 2021 0
असम में नवनियुक्त सीएम हिमंत बिस्व सरमा का एक बयान इन दिनों चर्चा में बना हुआ है, जिसमें वह पुलिस…