दिल को दुरुस्त करती है मेथी

रोज करें मेथी का सेवन दिल सहित कई रोगों से मिलता है छुटकारा

213 0

नई दिल्ली। भारतीय रसोई हमेशा से ही बहुत ही समृद्ध मानी जाती है। मेथी हर घर में प्रयोग में किया जाता है। अलग अलग डिश में इसका प्रयोग अलग अलग तरह से प्रयोग किया जाता है। सब्जी के रूप में जहां इसकी पत्तियों का प्रयोग किया जाता है। वहीं इसके दानों का भी कई रूप में प्रयोग किया जाता है, जिससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही साथ ही साथ कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं।

जानें मेथी के फायदे

मेथी के दाने बहुत गुणकारी होते हैं इनमें अच्छी सेहत का राज छिपा होता है। जो लोग प्रतिदिन मैथी का अलग अलग तरह से प्रयोग करते हैं। वे कई रोगों से बचे रहते हैं। मेथी के दाने बहुत फायदेमंद हैं। मेथी दाने का पानी भी कई रोगों में दवा का काम करता है। जिन लोगों में चर्बी बढ़ने की समस्या रहती है उन्हें मेथी का पानी पीने की सलाह दी जाती है। मेथी के दानों का सेवन करने से शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए मैथी के दाने फायदेमंद होते हैं,क्योंकि मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया की रफ्तार को कम कर देता है। मेथी के दाने ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने के साथ साथ इंसुलिन के असर को बेहतर करते हैं।

रजनीकांत का पेरियार पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी के लिए माफी मांगने से इनकार 

मेथी कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है। इसके दानों का अगर नियमित सेवन किया जाए तो खराब कोलेस्ट्रोल खत्म हो जाती है। वहीं जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या बनी रहती है ऐसे लोगों को भी मेथी के दाने खाने चाहिए। आर्थराईटिस में भी इसके दाने आराम दिलाते हैं। इतना नहीं ये जोड़ों को मजबूत भी बनाते हैं।

दिल की बीमारी में मेथी के दाने लाभ पहुंचाते हैं। दिल को मजबूत बनाने के लिए भी मेथी के दानों को सेवन करना चाहिए इससे दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। दिल की धमनियों में आने वाली रूकावट को भी मेथी के दाने दूर करने में सक्षम होते हैं। महिलाओं को मेथी के दानों का सेवन जरूर करना चाहिए। जिन लोगों को पेट संबंधी दिक्कत बनी रहती है ऐसे लोगों को मेथी के दानों का प्रयोग करना चाहिए। मेथी दाना कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या से भी बचाता है।

Loading...
loading...

Related Post