हाई बीपी

हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा तो इन उपायों को आज से करें फॉलो

721 0

नई दिल्ली। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह एक साइलेंट किलर होता है। हाई ब्लड प्रेशर होने की स्थिति में घरेलू उपायों को भी अपनाया जा सकता है। अगर ये समस्या लगातार दिक्कत कर रही है तो योग्य डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर बीपी की समस्या अधिक पुरानी नहीं है, तो घरेलू उपाय से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

रजनीकांत का पेरियार पर आपत्तिजनक टिप्‍पणी के लिए माफी मांगने से इनकार

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या से निजात पाने के लिए तत्काल जीवन शैली को बदल दें। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो इससे कई और गंभीर रोगों के होने की संभावना बढ़ जाती है। शुरूआत में बीपी की समस्या होने पर दवा लेने से बचे, लेकिन जब दिक्कत कंट्रोल में न आए तो डाक्टर से परार्मश के बाद दवा लेनी चाहिए,क्योंकि दवा इस बीमारी को स्थाई इलाज नहीं है।

तनाव लेने से भी बीपी बढ़ता है इसलिए इससे भी दूर रहने की कोशिश करें। सबसे पहले भोजन में नमक की मात्रा को कम कर देना चाहिए। नमक अधिक खाने से बीपी की दिक्कत बढ़ती है। इसलिए इस पर ध्यान रखें। वहीं ऑयली खाने से तौबा करनी चाहिए।

लहसुन को बनाएं डायट का हिस्सा

लहसुन बेहद गुणकारी होता है। इसका सेवन दिल की बीमारी के साथ कई अन्य रोगों में आराम प्रदान करता है। लहसुन को ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का एक अच्छा स्रोत माना गया है। लहसुन शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसे पानी के साथ भी खा सकते हैं। घर में बनने वाले भोजन में इसकी मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। कोशिश करें लहसुन आपकी डायट का एक अहम हिस्सा बन जाए। इससे बीपी की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

खाने में बढ़ा दें काली मिर्च की मात्रा

काली मिर्च भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। जब भी कभी बीपी की दिक्कत हो तो आधे गिलास में काली मिर्च का पाउडर घोल कर पीएं। खाने में भी इसकी मात्रा को बढ़ा दें। काली मिर्च जहां पाचन तंत्र को बेहतर करती है वहीं दांतों और आखों को भी फायदा पहुंचाती है। इसलिए काली मिर्च का नियमित सेवन शुरू कर दें। इसके अलावा आंवला पाउडर और प्याज का सेवन भी ब्लड प्रेशर में आराम प्रदान करता है।

Related Post

CM Dhami met Finance Minister Nirmala Sitharaman

सीएम धामी ने वित्तमंत्री से की विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा

Posted by - April 4, 2023 0
देहरादून/नई दिल्ली। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने नई दिल्ली में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) से शिष्टाचार…
लालकृष्ण आडवाणी

अयोध्या के फैसले पर लालकृष्ण आडवाणी ने भगवान का बोला शुक्रिया

Posted by - November 9, 2019 0
नई दिल्ली। अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी…

हर व्यक्ति के भीतर होती हैं ये खामियां, रिलेशनशिप में रहने के दौरान करें इग्नोर

Posted by - September 11, 2019 0
लखनऊ डेस्क। हर व्यक्ति के भीतर कुछ खामियां होती हैं। कमिया होती हैं। रिलेशनशिप में रहने के दौरान हमारी कुछ…