तालिबान: अफगानिस्‍तान में किया अंतरिम सरकार का एलान

81 0

तालिबान ने अंतरिम सरकार बनाने का ऐलान कर दिया है। मुल्ला हसन अखुंद अफगानिस्तान में नई तालिबान सरकार का नेतृत्व करेंगे। मुल्ला बरादर मुल्ला अखुंद के डिप्टी के रूप में काम करेंगे। मुल्ला अब्दुल सलाम हनफ़ी दूसरे डिप्टी के रूप में काम करेंगे। एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट बताती है कि तालिबान के टॉप लीडर मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने खुद मुल्ला अखुंद को इस पद के लिए नॉमिनेट किया था। तालिबान लीडरशिप काउंसिल के हेड को रेहबरी शूरा भी कहा जाता है।

15 अगस्त को काबुल पर कब्‍जा करने के 20 दिनों के बाद तालिबान नेे अंतरिम सरकार के गठन का ऐलान कर दिया है। इस बीच बड़ा बदलाव यह हुआ है कि पहले खबर थीं कि मुल्ला बरादर तालिबान की सरकार का चेहरा होंगे। जानकारी के मुताबिक, अमीरुल मोमिनीन शेख शेख हैबतुल्ला अखुंजादा ने खुद मुल्ला हसन अखुंद का नाम रईस-ए-जम्हूर, या रईस-उल-वजार के लिए प्रस्तावित किया है। वहीं मुल्ला बरादर और मुल्ला अबदुस सलाम उनके डिप्टी के तौर पर काम करेंगे। शेख हैबतुल्ला अखुंजादा खुद अफगान के सुप्रीम लीडर होंगे।

यामाहा के RayZR 125 Fi Hybrid और Street Rally 125 Fi Hybrid स्कूटर भारत में लॉन्च

रेटिंग एजेंसी फिच ग्रुप की रिसर्च फर्म, फिच सॉल्यूशंस की एक रिपोर्ट में विश्लेषकों ने कहा कि अफगानिस्तान के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इस वित्तीय वर्ष में 9.7% सिकुड़ सकती है। अगले साल 5.2% की और गिरावट देखी जाएगी। फिच ने कहा कि अधिक आशावादी दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए विदेशी निवेश की आवश्यकता होगी। चीन और रूस इसमें तालिबान की मदद कर सकता है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

राफेल डील

‘बेचेंद्र मोदी’ देश के पीएसयू को सूट-बूट वाले मित्रों के साथ बंदर बांट कर रहा है -राहुल

Posted by - October 18, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड अर्थव्यवस्था पर एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला…

पेगासस जासूसी पर कई देशों में बैठी जांच, कांग्रेस- यहां तो खबर दिखाने वालों पर छापे पड़ रहे

Posted by - July 24, 2021 0
भारत सहित दुनिया के कई देशों में पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए वीआईपी की जासूसी की खबरों ने तहलका मचा दिया…