भारत संविधान उद्देशिका

लखनऊ : भारत के संविधान उद्देशिका, आर्टिकल 14 और मूल कर्तव्यों का पाठ

636 0

लखनऊ। रविवार को प्रातः 11 बजे महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे बैठ कर आल इंडिया प्रोफेशनलस कांग्रेस उत्तर प्रदेश के नेतृत्व में लखनऊ के फ़ेलोस ने भारत के संविधान के उद्देशिका , आर्टिकल 14, और मूल कर्तव्यों का पाठ किया। इस बैठक की अध्यक्षता सेवानिवृत्त आईएएस डॉ. अनीस अंसारी ने की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विनोद चंद्रा ने किया। बैठक में भारी संख्या में लखनऊ के प्रबुद्धजनों ने भाग लिया।

भारत में धर्म के आधार पर कोई भेद -भाव नहीं किया

इस बैठक में भारत के धर्मनिरपेक्ष- पंथनिरपेक्ष चरित्र की व्याख्या की गयी। यह कहा गया की भारत में धर्म के आधार पर कोई भेद -भाव नहीं किया गया है। इसके अलावा सभी को कानून की दृष्टि में बराबर का अधिकार और संरक्षण दिया गया है। हम सब को इसका सम्मान करना चाहिए और राज्य को भी धर्मनिरपेक्ष- पंथनिरपेक्ष चरित्र की सुरक्षा करनी चाहिए।

‘मेरा वोट काम को’ अभियान की आम आदमी पार्टी ने की शुरुआत 

भारत का संविधान सभी नागरिकों से यह अपेक्षा करता है कि लोग सह बंधुत्व बनाये रखने के लिए कार्य करें

इस बैठक में सभी नागरिकों को संविधान मे बताये गए मौलिक कर्तव्यों की भी चर्चा की गयी। कहा गया कि हम सभी को आपसी भाई चारे बनाये रखने के लिए कार्य करना होगा। भारत का संविधान सभी नागरिकों से यह अपेक्षा करता है कि लोग सह बंधुत्व बनाये रखने के लिए कार्य करें।

इस बैठक में अमर हबीबुल्लाह, परितोष अग्रवाल, आमिर रज़ा, आमिर हैदर चचा , मुईद अहमद, सलोनी केसरवानी, विपिन गुप्ता ,सत्यवान बाजपाई आदि ने भाग लिया और अपने विचार रखे।

Related Post

CM Yogi

और प्रगाढ़ हुए उत्तर प्रदेश और दक्षिण कोरिया के रिश्ते, कई सेक्टर में हुआ एमओयू

Posted by - May 22, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार और कोरिया गणराज्य के ग्योंगसांगबुक-डो प्रांत के बीच सोमवार को समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया…

BJP सांसद और पूर्व PM ने इकॉनमी को लेकर जताई चिंता, कहा- 5 ट्रिलियन इकॉनमी असंभव

Posted by - July 24, 2021 0
अर्थव्यवस्था के मुद्दे को लेकर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चिंता जताई है। सुब्रमण्यम स्वामी ने…
पीएफआई

UP: पीएफआई के 108 सदस्य गिरफ्तार, सीएए के खिलाफ हिंसा भड़काने का आरोप

Posted by - February 3, 2020 0
लखनऊ। पीएफआई मामले में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने आज सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस…