T20 WC: वर्ल्ड कप की रेस बाहर हुई टीम इंडिया, न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराया

273 0

टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्डकप 2021 (T20 WC) जीतने का सपना टूट गया है। रविवार को खेले गए एक अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को मात दे दी है, इसी के साथ न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई है। अगर इस मैच में अफगानिस्तान की जीत होती, तब टीम इंडिया के लिए कोई चांस बन सकता था।

लेकिन अब भारतीय टीम का सफर इस वर्ल्डकप में खत्म हुआ और सोमवार को होने वाला नामीबिया के खिलाफ मैच अब एक औपचारिकता मात्र है। टी-20 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान, न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच जंग होगी।

आईपीएल के तुरंत बाद जब टी-20 वर्ल्डकप की शुरुआत हुई, तब टीम इंडिया को इसे जीतने का दावेदार माना जा रहा था। क्योंकि भारतीय खिलाड़ी लंबे वक्त से यूएई में थे, इसके अलावा प्रैक्टिस मैच में शानदार खेल देखने को मिला था। हालांकि, जब टूर्नामेंट शुरू हुआ तब पूरा खेल ही पलट गया। टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला ही मैच गंवा दिया। किसी भी वर्ल्डकप में पाकिस्तान के हाथों भारत की ये पहली हार थी।

पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 10 विकेट से मात दी, तो अगले ही मैच में न्यूजीलैंड ने भी 8 विकेट से हरा दिया। दो बड़ी हार के साथ ही टीम इंडिया के टूर्नामेंट में बने रहने का संकट जारी था। हालांकि, भारतीय टीम ने वापसी की और स्कॉटलैंड, अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराया। लेकिन तबतक काफी देर हो चुकी थी।

साल 2007 में जब टी-20 वर्ल्डकप का आगाज हुआ था, तब टीम इंडिया इसकी पहली चैम्पियन बनी थी। उसी के कुछ वक्त बाद आईपीएल शुरू हुआ तो लगा कि इस फॉर्मेट में भारतीय टीम का दबदबा रहेगा। लेकिन 2007 के बाद से अभी तक टीम इंडिया दोबारा टी-20 वर्ल्डकप नहीं जीत पाई है और इस बार भी ये मौका चूक गया है।

टीम इंडिया 2007 में चैम्पियन बनी थी, 2014 में रनर-अप बनी थी और 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंच पाई थी। इस बार टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई है। टीम इंडिया ने 2007 का वर्ल्डकप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था, 2021 के टी-20 वर्ल्डकप में एमएस धोनी बतौर मेंटर टीम इंडिया के साथ जुड़े थे।

विराट कोहली का बतौर टी-20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर ये आखिरी टूर्नामेंट था। इस वर्ल्डकप की शुरुआत से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान किया था कि वह टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। अब जब ये तय हो गया है कि भारत सेमीफाइनल में नहीं पहुंच रही है, तब नामीबिया के खिलाफ विराट कोहली टी-20 फॉर्मेट में आखिरी बार भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दिखेंगे।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। अब वर्ल्डकप के बाद जल्द ही कोई नया व्हाइट बॉल फॉर्मेट का कप्तान मिल सकता है।

Related Post

टोक्यो ओलंपिक- कौन खिलाड़ी बन सकता है भारत का ध्वजवाहक, रेस में पीवी सिंधु सबसे आगे

Posted by - June 26, 2021 0
टोक्यो ओलंपिक 23 जूलाई से शुरु होने वाले हैं। उससे पहले उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा। एक पुरूष और…

Surgical Strike 2 :भारतीय वायु सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर भारतीय क्रिकेटरों ने किया सलाम

Posted by - February 26, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय वायुसेना ने 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में शहीद हुए 40…