सुप्रीम कोर्ट से बोली मोदी सरकार, नहीं दे सकते कोरोना मृतकों को 4 लाख मुआवजा

662 0

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका को लेकर जवाब देते हुए कहा- वह कोरोना मृतकों को मुआवजा नहीं दे सकते। केंद्र ने कहा- आपदा कानून के तहत मुआवजा प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, भूकंप पर ही लागू होता है, बीमारी पर अनुग्रह राशि दी जाएगी तो ये गलत होगा।

केंद्र ने ये भी कहा कि हर कोरोना संक्रमित मरीज की मौत पर चार लाख रुपए देना राज्यों के वित्तीय सामार्थ्य से बाहर है, इससे अर्थव्यवस्था डगमगा जाएगी। सरकार ने दलील देते हुए कहा- अगर हमने मुआवजा देना शुरु कर दिया तो महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में प्रयोग होने वाली राशि प्रभावित हो जाएगी।

बता दें कि कोरोना के शुरुआती दिनों में राज्य सरकारों ने मृतकों को चार लाख रुपए मुआवजा देने की बात कही थी पर अधिक मौत से फैसला बदल लिया। अगर फैसले के पीछे की असलियत देखें तो देश की अर्थव्यस्था मंदी, बेरोजगारी, और महंगाई से पहले ही जूझ रही है। ऐसे में इतनी बड़ी राशि लाखों मृतकों तक वितरित कर पाना संभव भी नहीं है।

कुछ अर्थशास्त्रियों का इस पर मत है कि बजाए मृतकों को आर्थिक सहायता देने के सबके अकाउंट में कुछ राशि सरकार फौरी राहत के तौर पर डाले, जिससे मजदूर, किसान, बेरोजगार और मध्यम, निम्न स्तर के लोगो को काफी सहूलियत मिलेगी। और अर्थव्यस्था में मांग बढ़ेगी, जिससे अर्थव्यस्था का पहिंया चल पड़ेगा। अधिक उत्पादन से बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी।

वर्तमान में पेट्रोल और डीजल के दाम वैसे भी आसमान छू रहे हैं, जिससे महंगाई और बढ़ गई है। खेती में भी लोग जुताई जैसे कामों में इसकी मार झेल रहे हैं, ऊपर से डीएपी, यूरिया के बढ़ते दामों ने किसानों की कमर तोड़ के रख दी है। साल में 6 हजार देने मात्र से किसानों का कोई खास लाभ नहीं, क्योंकि एक तरफ सरकार पैसा दे रही तो दूसरी तरह दाम बढ़ा कर पैसे खींच भी ले रही।

Related Post

PM Modi worshiped in Parvati Kund

पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में की पूजा-अर्चना, सीएम धामी भी रहे मौजूद

Posted by - October 12, 2023 0
पिथौरागढ़। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) गुरुवार को उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। यहां पर पिथौरागढ़ के…
CM Dhami

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में नई कार्य संस्कृति आई: सीएम धामी

Posted by - September 16, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का मान, सम्मान…

भारत की दूसरी श्रेणी की टीम की मेजबानी करना अपमानजनक’, पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज ने कह दी यह बड़ी बात

Posted by - July 2, 2021 0
13 जुलाई से श्री लंका और भारत के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है।…
cm dhami

नई पीढ़ी हमारी लोक संस्कृति और पारम्परिक त्योहारों से जुङी रहे: सीएम

Posted by - October 25, 2022 0
देहारादून। उत्तराखण्ड के लोकपर्व ईगास-बग्वाल (Egas-Bagwal) को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने राजकीय अवकाश की घोषणा की…