तनाव के कारण हो सकता है पेट दर्द

तनाव के कारण हो सकता है पेट दर्द, लॉकडाउन में ऐसे पाएं छुटकारा

783 0

नई दिल्ली। मनुष्य के दिमाग और पेट के बीच एक अलग ही कनेक्शन होता है। क्या आपने नोटिस किया है कि जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो आपके पेट में दर्द होने लगता है? तनाव और चिंता के कारण भी अपच और सीने में जलन हो सकती है।

हेल्थ की इस तरह की समस्याएं लोगों को कर देती है परेशान 

कोरोना के कारण लोगों में तनाव और चिंता जोरों पर है। यह बहुत से लोगों में पेट संबंधी समस्याओं को पैदा कर रही है। इनमें गैस और कब्ज प्रमुख हैं। तनाव और चिंता गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट में दबाव यानी की मरोड़ पैदा करती है, जिसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। तनाव के चलते उल्टी आना, सीने में जलन, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है। हेल्थ की इस तरह की समस्याएं लोगों को परेशान कर देती हैं।

टोक्‍यो ओलिंपिक ​के लिए खिलाड़ियों को इस तारीख तक हासिल करना होगा टिकट

तनाव के समय दिमाग से निकले वाले संकेत जीआई पथ को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं

एंटरिक नर्वस सिस्टम लोगों के गैस्ट्रोइंटेस्टेनियल ट्रेक्ट (जीआई पथ) के अंदर मौजूद होता है। यह दिमाग और पेट के बीच एक अलग सा कनेक्शन बनाता है। ऐसे में तनाव के समय दिमाग से निकले वाले संकेत जीआई पथ को अलग तरह से व्यवहार करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। तनाव नसों को भी संवेदनशील बनाता है, जो चिंताजनक स्थितियों में बहुत बड़ा प्रभाव डालती हैं। जब हम तनाव में होते हैं, तो हम भोजन में भी आराम तलाशते हैं। जीआई ट्रैक्ट की समस्याओं के लिए स्ट्रेस ईटिंग भी एक प्रमुख कारण है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो तनाव के कारण पेट में होने वाले दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इस तनाव भरे समय में मेडिटेरियन डाइट आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी और आपको इसे फॉलो करना चाहिए

इस तनाव भरे समय में मेडिटेरियन डाइट आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी और आपको इसे फॉलो करना चाहिए। इस डाइट में सब्जियां, फल, नट्स और साबुत अनाज शामिल होते हैं। हालांकि आप इसमें थोड़ा बहुत चिकन भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें थोड़ा बहुत डेयरी उत्पाद भी शामिल किया जा सकता है।

लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद हटेगा या नहीं, यह जनता पर निर्भर : उद्धव ठाकरे

बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आप पहले से मौजूद गैस्ट्रिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं

आपको अपने भोजन का सही शेड्यूल बनाना चाहिए ताकि आप बहुत अधिक खाने की आदत को छोड़ सकें। बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से आप पहले से मौजूद गैस्ट्रिक लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।

तनाव की स्थिति में भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी

तनाव की स्थिति में भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। यह आपके शरीर को तनाव से उबरने में मदद कर सकती है। तनाव होने पर सही से नींद नहीं आती है, जिस कारण व्यक्ति बीमार हो जाता है।

लॉकडाउन में आपको सोफे पर बैठकर टीवी देखने में बड़ा मजा आ रहा होगा

लॉकडाउन में आपको सोफे पर बैठकर टीवी देखने में बड़ा मजा आ रहा होगा ,लेकिन ये जरूरी है कि आप एक्टिव बने रहें। घर पर थोड़ी सी एक्सरसाइज आपको एक्टिव रखने में मदद करेगी। एक्टिव रहने से आप अच्छा महसूस करते हैं और इस महामारी से निपटने के लिए तैयार हो सकते हैं। इसके अलाव आप तनाव को कम कर सकते हैं। इस तरह तनाव से संबंधित पाचन समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं।

लोगों से बातचीत करते रहना खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका और इससे तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है

लोगों से बातचीत करते रहना खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका है और इससे तनाव को दूर रखने में मदद मिलती है। वीडियो कॉल के माध्यम से आप अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क बनाकर रख सकते हैं। यह आपको बहुत बेहतर महसूस कराता है। आपको याद दिलाता है कि हर कोई इसमें एक साथ है।

Related Post

हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं की बैठक

अजित डोभाल ने हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठककर भाईचारे पर दिया जोर

Posted by - November 10, 2019 0
अयोध्या। अयोध्या पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद रविवार को दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के…