sports

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए खेलकूद विभाग उपलब्ध कराएगा धन

40 0

लखनऊ। अध्ययन और अध्यापन के साथ ही योगी सरकार (Yogi Government), सरकारी महाविद्यालयों में खेलकूद (Sports) , शारीरिक शिक्षा और योग को बढ़ावा देगी । राजकीय डिग्री कालेजों में खेलों (Sports) के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा।

वित्तीय मदद खेलकूद विभाग (Sports Departments) उपलब्ध कराएगा। विभाग ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया है, जिसके तहत ऊंची और लंबी कूद, डिस्कस थ्रो के साथ ही सामान्य कोर्ट, सिंथेटिक कोर्ट तैयार किये जाएंगे। वहीं शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

खेलकूद विभाग (Sports Departments) द्वारा प्रस्तावित सुविधाएं के तहत सरकारी महाविद्यालयों में दौड़ने के लिए ट्रैक तैयार किये जाएंगे । डिस्कस थ्रो, लांग व हाई जंप के अलावा सामान्य कोर्ट / सिंथेटिक कोर्ट, वुमेन फ्लोरिंग / ग्रास कोर्ट तैयार किये जाएंगे ।

योगी सरकार बचे हुए 57 जनपदों में अभ्युदय योजना का करेगी संचालन

साथ ही मेडिसिन बाल उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सुविधाओं के लिए एक लाख रुपये प्रति महाविद्यालय की दर से दो करोड़ के बजट का प्रावधान एसएनडी (नई मांग) के जरिये प्रस्तावित किया गया है।

शारीरिक शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

राजकीय महाविद्यालयों में योग (Yoga) को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिलाएगी। इन शारीरिक शिक्षकों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी) द्वारा संचालित एचआरडी सेंटर व राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज द्वारा संचालित कार्यक्रमों में योग का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

58 कालेजों में सृजित होंगे शारीरिक शिक्षा के पद

वर्तमान में राजकीय महाविद्यालयों में 86 शिक्षक कार्यरत हैं। 28 रिक्त पदोंं पर नियुक्ति के लिए सरकार अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेज रही है ।

सीएम योगी ने आकांक्षात्मक जिलों की प्रगति की समीक्षा बैठक की

साथ ही जिन 58 राजकीय कालेजों में शारीरिक शिक्षा के पद सृजित नहीँ हैं, वहाँ पद सृजन का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेज दिया गया है।

Related Post

सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान करने वाले पूर्व IPS को पुलिस ने गोरखपुर जाने से रोका!

Posted by - August 21, 2021 0
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान कर चर्चा में आए पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर…
Ayodhya

भारत की प्राचीन नगरी अयोध्या को वायु सेवा से जोड़ा जा रहा है: सीएम योगी

Posted by - April 8, 2022 0
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की उपस्थिति में आज यहां उनके सरकारी आवास पर मर्यादा पुरुषोत्तम…