Sports Competition

देशभर के 14 वर्ष तक के खिलाड़ियों का लखनऊ में लगेगा जमावड़ा

102 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश को खेलों के लिए बेहतरीन गंतव्य बनाने में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) अब लखनऊ में एक और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता (Sports Competition) का आयोजन करने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, कुर्सी रोड, गुडम्बा, लखनऊ में 16 से 20 दिसम्बर, 2023 तक अण्डर-14 आयु वर्ग के बालक / बालिकाओं की 67वी राष्ट्रीय विद्यालयी एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023-24 (67th National School Sports Competition) का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) 16 दिसम्बर, 2023 को प्रतियोगिता (Sports Competition) का शुभारंभ करेंगे। प्रतियोगिता में देश भर के सभी राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और संगठनों को मिलाकर 34 इकाइयों की टीमों से लगभग 1000 बालक-बालिकाएं और कोच, टेक्निकल ऑफिशियल 14 दिसम्बर, 2023 से लखनऊ आयेंगे तथा प्रतियोगिता सम्पन्न होने के बाद 21 दिसम्बर, 2023 को लखनऊ से प्रस्थान करेंगे।

प्रतियोगिता में 9 व्यक्तिगत स्पर्धाएं

यह प्रतियोगिता स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में कराई जा रही है। प्रतियोगिता में 14 वर्ष तक के बालक/बालिकाओं की अलग अलग 09 व्यक्तिगत स्पर्धाएं (80 मीटर हर्डल रेस, 100 मीटर रेस, 200 मीटर रेस, 600 मीटर रेस, हाई जम्प, लांग जम्प, शॉटपुट एवं डिस्कस थ्रो तथा 01 रिले रेस की स्पर्धा) आयोजित की जाएंगी। बाहर से आने वाले सभी खिलाड़ियों तथा अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था लखनऊ के विभिन्न संस्थानों तथा होटलों में की गई है तथा आवासीय स्थलों पर पर्याप्त साफ-सफाई और फागिंग की व्यवस्था की गई है।

डबल इंजन की सरकार बिना किसी भेदभाव-जातिवाद के कर रही सबका विकास: एके शर्मा

मौसम को देखते हुए ठंडक का विशेष इंतजाम किया गया है। भोजन व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, प्रचार-प्रसार, सुरक्षा व्यवस्था एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि के लिए विभागीय अधिकारियों के निर्देशन में अलग-अलग समितियां बनाई गई है, जो प्रतियोगिता के सफल संचालन में अपना योगदान देंगे।

आयोजन स्थल पर चिकित्सा केंद्र स्थापित

देशभर से आए हुए सभी खिलाड़ियों तथा अधिकारियों को उनके आवास से आयोजन स्थल तक पहुंचाने के लिए यातायात प्रवाह को सुरक्षित बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था की गई है। आयोजन स्थल और सभी आवासीय परिसरों को प्रतिदिन दो बार साफ किया जाएगा तथा परिसर में पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों की तैनाती रहेगी तथा मच्छरों और अन्य कीटों के लिए नियमित रूप से फॉगिंग की व्यवस्था की गई है एवं आवासीय परिसरों में सुरक्षा गार्ड चौबीस घंटे तैनात रहेंगे।

चिकित्सा सुविधा के लिए आयोजन स्थल पर चिकित्सा केंद्र स्थापित किया गया है, जिसमें योग्य चिकित्सक और पैरामेडिक्स की टीम उपलब्ध रहेगी। एम्बुलेंस सेवा भी आपात की स्थिति संभालने के लिए तैयार रहेगी तथा प्रतिभागी खिलाड़ियों के स्वास्थ्य की नियमित निगरानी की जाएगी। सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, यूटयूब इत्यादि पर प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी के प्रयासों से अखिलेश का हुआ सफल रेस्क्यू, परिजनों ने जताया आभार

Posted by - March 22, 2024 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  का प्रयास एक ही दिन के भीतर रंग ला दिया। मेघालय में अपहृत लखनऊ…

राजभर ने की स्वतंत्र देव से मुलाकात, बोले- राजनीति में कोई स्थाई दोस्त या दुश्मन नहीं होता

Posted by - August 4, 2021 0
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के फिर से भाजपा के साथ आने को लेकर कयाबाजी शुरू हो…
Kalanamak

कालानमक को लोकप्रिय बनाने में योगी सरकार के प्रयासों को मोदी ने भी सराहा

Posted by - June 8, 2022 0
लखनऊ: श्रद्धानंद तिवारी (Shraddhanand Tiwari) मूलतः देवरिया से हैं। खाद-बीज के प्रतिष्ठित दुकानदारों में इनका शुमार होता है। इस कारोबार…
yogi

वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए यूपी के 762 नगरों के विकास पर योगी सरकार का फोकस

Posted by - October 4, 2023 0
लखनऊ। यूपी को अगले पांच साल में वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनाने में जुटी योगी सरकार (Yogi…