Abhyudaya Yojana

योगी सरकार बचे हुए 57 जनपदों में अभ्युदय योजना का करेगी संचालन

306 0

लखनऊ। युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भटकना न पड़े और उन्हें अपने ही जिले में फ्री में कोचिंग मिले, इसके लिए योगी सरकार (Yogi Govenment) बचे हुए 57 जिलों में अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) को शुरू करने जा रही है। सरकार ने इसे 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है। अब संभागीय मुख्यालय के बजाय हर जिले में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

प्रदेश में बहुत सारे छात्र ऐसे हैं कि जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) शुरू की है। इस योजना के तहत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट, जेईई जैसी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाती है।

सरकार अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) के तहत बच्चों को पढ़ाने के लिए विषय विशेषज्ञ, अपने क्षेत्र में अच्छा करने वाले लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों को जोड़ रही है।

यूपी में एमएसएमई की 865 इकाइयों में 3586 करोड़ रुपये का होगा निवेश

इस योजना के तहत छात्राओं को सिलेबस और प्रश्नपत्रों का प्रारूप भी दिया जाएगा। साथ ही छात्राओं को कक्षाओं के साथ ही आनलाइन स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना का लाभ यह होगा कि छात्र-छात्राओं को तैयारी के लिए दूसरे राज्य या जिले में नहीं जाना पड़ेगा। छात्र अपने ही जिले में फ्री कोचिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को दूसरी जगह रहने के लिए भी अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा।

शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देने में योगी सरकार अव्वल

अभ्युदय योजना के लिए छात्र आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। आवेदक गरीब परिवार से होना चाहिए। योजना का लाभ केवल एक बार ही लिया जा सकता है।

Related Post

Ayodhya

रामोत्सव 2024: उपेक्षित अयोध्या के दिन गये, यह भाग्योदय वाली श्रीराम की नगरी है

Posted by - December 27, 2023 0
अयोध्या। उपेक्षित अयोध्या (Ayodhya) के दिन अब चले गए। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का नाम, पीएम मोदी-सीएम योगी की मेहनत और रामनगरी…
CTET

यूपी : CTET में नकल करते पकड़े गए 14 परीक्षार्थी, पूछताछ जारी

Posted by - December 8, 2019 0
मुरादाबाद। मुरादाबाद जिले में रविवार को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में परीक्षा केंद्रों पर नकल करते हुए…
CM Yogi

त्वरित व संतुष्टिपरक हो लोगों की समस्याओं का समाधान : मुख्यमंत्री

Posted by - January 29, 2024 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गोरखपुर प्रवास के दौरान लगातार दूसरे दिन सोमवार को लोगों से मुलाकात कर…
PM Swanidhi Yojana

केंद्र सरकार की योजनाओं को पूरी सजगता से प्रदेश में लागू कर रही योगी सरकार

Posted by - January 25, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के गरीबों, वंचितों और पिछड़ों के जीवन स्तर को सुधारने के…