स्पेक्ट्रम डील टलने से जियो के ग्राहकों को हो सकती है परेशानी

952 0

नई दिल्ली। खबर है कि रिलायंस इन्फोकॉम और रिलायंस जियो के बीच स्पेक्ट्रम को लेकर होने वाली डील अटक सकती है और इसका खामियाजा जियो यूजर्स को भुगतना पड़ सकता है। बता दें कि रिलायंस इन्फोकॉम या आरकॉम अनिल अंबानी की कंपनी है और रिलायंस जियो मुकेश अंबानी कंपनी है। मार्केट एनालिस्ट का मानना है कि अगर ये डील नहीं हुई तो इससे दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के सर्किल के जियो यूजर्स की सर्विस बंद हो सकती है।

बता दें कि , आरकॉम अपने 18 हजार करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम रिलायंस जियो को बेच रही है, लेकिन पिछले हफ्ते दूरसंचार विभाग ने इस डील को सरकारी नियमों के खिलाफ बताया था, जिस वजह ये डील अटकने की आशंका है। टेलीकॉम एक्सपर्ट की माने तो अगर ये डील नहीं होती है और अनिल अंबानी की आरकॉम इनसॉल्वेंसी में चली जाती है तो इससे दिल्ली, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल के जियो सब्सक्राइबर्स को मिलने वाली सर्विसेस प्रभावित हो सकती हैं।

सूत्रों से मिली लहबर के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल जैसे मार्केट में जियो प्रीमियम 800MHz बैंड में 5 यूनिट्स का स्पेक्ट्रम ब्लॉक करने के लिए आरकॉम पर निर्भर है। साथ ही इन सर्किल में जियो के पास 800MHz बैंड में 4G एयरवेव्स की 3.8 यूनिट्स हैं और इस बैंड में LTE कवरेज के लिए जियो को आरकॉम की जरूरत है। इसलिए इस डील का जल्द से जल्द होना जरूरी है ताकि जियो को आरकॉम के 4G स्पेक्ट्रम मिल सके।

2002 में सिर्फ 500 रुपए में मोबाइल फोन लॉन्च कर आरकॉम ने टेलीकॉम बिजनेस में कदम रखा था और साल 2010 तक टेलीकॉम इंडस्ट्री में आरकॉम 17% मार्केट शेयर के साथ दूसरी बड़ी कंपनी थी। लेकिन, कर्ज बढ़ने और सस्ते टैरिफ की होड़ बढ़ने से आरकॉम पिछड़ गई और आरकॉम पर करीब 46 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। इस डील के होने से अनिल अंबानी को 18 हजार करोड़ रुपए का कर्ज कम करने में मदद मिलेगी। अगर ये डील नहीं हुई तो मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उड़िसा, असम और पूर्वोत्तर के सर्किल में जियो की 4G LTE कवरेज की क्वालिटी पर असर पड़ेगा। डील नहीं होने से, जियो के पास मौजूद 800MHz के स्पेक्ट्रम आधे हो जाएंगे, जिस वजह से नेटवर्क पर भी असर पड़ेगा।

Related Post

गूगल की नौकरी छोड़ आज जानी-मानी फूड ब्लॉगर बनी सीमा, जानें क्यों

Posted by - August 20, 2019 0
लखनऊ डेस्क। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मीं चौबीस साल की सीमा गुरनानी गूगल में काम करती थीं। उन खुशकिस्मत…