मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल का गठन आज,बसपा के विधायक के शामिल होने की भी आशंका

836 0

 

भोपाल। जहाँ एक तरफ राजस्थान में सोमवार को मंत्रिमंडल का गठन हुआ वहीँ आज मध्यप्रदेश में दोपहर 3 बजे कमलनाथ सरकार का गठन होगा। इनमें 13 कैबिनेट और 12 राज्यमंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। इन 13 कैबिनेट में से पांच को स्वतंत्र प्रभार दिया जाएगा। टीम कमलनाथ में एक निर्दलीय के अलावा तीन महिलाएं, एक मुस्लिम को भी मंत्री बनाया जाएगा। 15 विधायक ऐसे हैं, जो पहली बार मंत्री बनेंगे, जबकि कांग्रेस से पहली बार विधायक बने 55 नए चेहरों में से किसी को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई।

बता दें इससे पहले मंत्रिमंडल को लेकर चार दिन तक दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत प्रदेश के दिग्गज नेताओं के साथ बैठक की। ऐसा बताया गया कि अल्पमत की कांग्रेस को समर्थन देकर बहुमत दिलाने वाली बसपा और सपा भी मंत्रिमंडल में जगह पाने के लिए दिनभर दबाव बनाती रहीं। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक बसपा का एक विधायक मंत्रिमंडल में शामिल हो सकता है।

साथ ही बताया जा रहा है कि 9 मंत्री 15 साल बाद फिर मंत्रिमंडल में शामिल होंगे जिनमे केपी सिंह, गोविंद सिंह, ब्रजेंद्र सिंह, बाला बच्चन, दीपक सक्सेना, सज्जन सिंह वर्मा, हुकुम सिंह कराड़ा, बिसाहूलाल सिंह और आरिफ अकील सामने आये हैं। इनके अलावा, जीतू पटवारी, तुलसी सिलावट, इमरती देवी और गोविंद सिंह राजपूत पहली बार कैबिनेट मंत्री बनेंगे।

इतना ही नहीं 12 राज्यमंत्री भी मध्य प्रदेश से मंत्री पद की शपथ लेंगे जिनमे एंदल सिंह कंसाना, प्रदीप जायसवाल, लखन घनघोरिया, तरुण भानौत, कमलेश्वर पटेल, सचिन यादव, उमंग सिंघार, सुरेंद्र सिंह बघेल, लाखन सिंह यादव और जयवर्द्धन सिंह शामिल हैं। इनके अलावा पीसी शर्मा, प्रद्युमन सिंह तोमर, हर्ष यादव और योगेंद्र सिंह (बाबा), सुरेंद्र सिंह ठाकुर, हिना कांवरे के भी शमी होने की आशंका जताई जा रही है ।

Related Post

Saryu

इनलैंड वॉटरवेज के लिहाज से अब पूरी दुनिया में हो रही अयोध्या के ‘सरयू मॉडल’ की चर्चा

Posted by - January 20, 2024 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर अयोध्या को विकसित करने का योगी सरकार (Yogi Government) का सपना…
Bhagwant Mann

भगवंत मान ने चंडीगढ़ को राज्य में स्थानांतरित करने के लिए प्रस्ताव किया पेश

Posted by - April 1, 2022 0
चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शुक्रवार को विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश कर चंडीगढ़ (Chandigarh) को…
Uddhav

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: आज पार्टी की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - June 24, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार में चल रहे संकट के बीच, शिवसेना ने शुक्रवार को जिलाध्यक्षों…