सोनिया गांधी ले सकती हैं बड़ा फैसला, अधीर रंजन की जगह क्या लोकसभा में पार्टी के नेता शशि थरूर या मनीष तिवारी होंगे?

155 0

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बड़ा फैसला लेने का निर्णय किया है। बता दें कि वह जल्द ही लोकसभा में पार्टी का नेता बदल सकती हैं। इस मामले को लेकर अटकले लगाई जा रही हैं कि सोनिया गांधी अधीर रंजन को पद से हटाकर किसी और को लोकसभा में पार्टी के नेता की डोर सौंप सकती हैं।

बता दें कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से सांसद भी हैं। विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में कांग्रेस की तरफ से चेहरा थे और राज्य कांग्रेस के प्रमुख भी हैं। अधीर रंजन कांग्रेस के बागी नेताओं के समूह जी-23 के सबसे जाने मानें आलोचक हैं। जब इन नेताओं ने संगठन में बदलाव करने के लिए सोनिया गांधी को पिछले वर्ष अगस्त में पत्र लिखा था, तब रंजन नेतृत्व के साथ खड़े थे और वह संसद में पब्लिक अकाउंट कमेटी के चेयरमैन पद पर कार्यरत भी हैं।

बताते चलें कि अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी के नेता पद से हटाने के निर्णय को तृणमूल कांग्रेस के साथ मेलजोल बनाने और भाजपा के खिलाफ अभियान का समन्वय करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।  एक तरफ देखें तो जहां कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों में वामदल के साथ गठबंधन कर तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय नेतृत्व ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला करने से बच रहे थे और उनकी जीत का स्वागत कर रहे थे।

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि लोकसभा में कांग्रेस नेता बनने की रेस में सबसे पहले नम्बर में तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर और आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी आगे हैं। इन्होंने 23 वरिष्ठ नेताओं द्वारा सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र में हस्ताक्षर भी किये हैं। यह बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की जगह पर कांग्रेसी नेता शशि थरूर या मनीष तिवारी को चुन सकती हैं। अगर कांग्रेस लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में शशि थरूर या मनीष तिवारी को चुनती  है, तो इसे कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में राहुल की संभावित वापसी से पहले गांधी परिवार की ओर से एक महत्वपूर्ण प्रयासों के रूप में देखा जा सकता है। सूत्रों के अनुसार पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मनीष तिवारी को पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चेहरे के रूप में भी देख रहे हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

प्रियंका गांधी का मास्टर प्लान तैयार, अब लखनऊ से संभालेंगी मोर्चा

Posted by - September 30, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को पुराना गौरव दिलाने के लिए संकल्पित पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपना…
History Question Bank

‘इतिहास प्रश्न बैंक’ बच्चों के सपनों का बनेगा पंख : सतीश चन्द्र द्विवेदी

Posted by - December 22, 2020 0
लखनऊ । बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चन्द्र द्विवेदी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोयला बीकेटी के प्रधानाध्यापक सुरेश जायसवाल द्वारा कक्षा…
फैक्ट्री में लगी आग

बिजली के तार से निकली चिंगारी से पटाखा फैक्टरी में लगी आग, झुलसे मजदूर

Posted by - December 1, 2019 0
उत्तरप्रदेश। आज रविवार को सहारनपुर देहात कोतवाली के ग्राम पुंवारका स्थित पटाखे की एक फैक्टरी में बिजली के तार से…

भाजपा ने पहले जिसे बताया भ्रष्टाचारी अब उसी को किया कैबिनेट में शामिल – पूर्व आईएएस

Posted by - July 10, 2021 0
मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी टीम में कुल 43 नए मंत्रियों…

सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में में महिला डॉक्टर ने की खुदकुशी

Posted by - September 24, 2019 0
इटावा। गाजियाबाद की रहने वाली सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी में जूनियर डॉक्टर ने हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर…