अपने रिश्ते को बनाना है बेहद मजबूत, तो जरुर अपनाएं ये टिप्स

621 0

डेस्क। आपका रिश्‍ता पूरी तरह से आपके और आपके पार्टनर द्वारा एक-दूसरे के लिए किए गए कार्यो या समर्पण पर निर्भर करता है। अगर आप सोचें कि सामने वाला सबकुछ करे और आपको कुछ न करना पड़े तो दरार वहीं से पड़नी शुरू हो जाती है, क्योंकि कोई भी रिश्ता एकतरफा ज्यादा दिन नहीं चलता। ऐसे में जरुरी है कि आप भी अपनी ओर से कोशिश करें ताकि रिश्तों में मधुरता बनी रहे। आइए जानें –

ये भी पढ़ें :-पार्टनर की इन आदतों से हैं आप परेशान, तो ऐसे करें दूर 

1- वैसे तो यह छोटी सी बात है लेकिन पार्टनर को उसके असली नाम से बुलाना उसको सम्‍मान और आत्‍मीयता का एक गहरा अहसास करता है। अपने नाम को सुनना आपके पार्टनर को विशिष्‍टता का अहसास करता है, लेकिन कभी-कभी पार्टनर को हनी या बेबी सुनना भी ठीक लगता है।

2- अपने रिश्‍ते में मजबूती को बनाए रखने के लिए हर दिन अपने पार्टनर को कम से कम 5 सेकंड के लिए बांहों में भरें। ऐसा करने से उसे बहुत अच्‍छा लगता है। कई अध्‍ययनों से भी यह बात सामने आई है कि इस अवधि के लिए पार्टनर को गले लगना उसके तनाव और स्‍ट्रेस को कम करता है और एक दूसरे के लिए चुम्‍बक का काम करता हैं।

3- रिश्ता कोई भी हो बात करने बेहद जरुरी है। अपने पार्टनर से अपनी भावनाएं जरूर व्यक्त करें और उनके जवाब को भी सुनें। अगर कोई परेशानी है तो पार्टनर को जरूर बताएं, उनको अनुमान लगाने के लिए न छोड़ दें। अपनी बातें बताने से विश्वास बढ़ता है और रिश्ते मजबूत होते हैं।

Related Post

RAVISHANKER PRASAD

परमबीर-देशमुख प्रकरण : कानून मंत्री का सीएम उद्धव से सवाल, एक मंत्री का टार्गेट 100 करोड़ तो बाकी का कितना

Posted by - March 21, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज परमबीर-देशमुख प्रकरण पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मुंबई के पूर्व पुलिस…