श्री श्याम प्रभु

श्री श्याम प्रभु का होगा आलौकिक दरबार, भजन संर्कीतन 22 फरवरी से

201 0

लखनऊ। तिलकनगर स्थित महाराजा अग्रसेन पार्क में दो दिवसीय श्याम प्रभु का उत्सव 22 फरवरी से बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। बाबा श्याम का दरबार लगभग 24 फीट ऊंचा तथा 72 फीट चौड़ा होगा। इस बार का दरबार बहुत आलौकिक, आकर्षण, रत्नजड़ित, अद्भुत होगा। इसके लिए 20 दिन से कोलकाता से आए कारीगर तथा गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाले लखनऊ के आसिम की बाबा श्याम का दरबार देखरेख में बनाया जा रहा है। कार्यक्रम का पंडाल अबकी बार हर बार से कुछ अलग आभा लिए होगा।

इस वर्ष भी श्री श्याम ज्योत मंडल दो दिवसीय श्याम प्रभु का उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास से मनाएगा

यह जानकारी श्री श्याम ज्योत मंडल, लखनऊ ने महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर लखनऊ में आयोजित प्रेसवार्ता में मंडल के प्रवक्ता व मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल और अध्यक्ष श्रवण कुमार अग्रवाल ने संयुक्तरूप से दी। उन्होंने बताया किया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री श्याम ज्योत मंडल दो दिवसीय श्याम प्रभु का उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास से मनाएगा।

श्री श्याम निशानोत्सव एवं खाटू धाम यात्रा 2020

मीडिया प्रभारी अनुपम मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ मंडल के संरक्षक एवं समिति के सदस्यों द्वारा 22 फरवरी को अपरान्ह चार बजे पूजन कार्यक्रम से किया जाएगा। तत्पश्चात् बाबा का आलौकिक ज्योत प्रज्जवलित की जायेगी। इसके बाद आरती के साथ प्रभु की वंदना राजश्री म्यूजिकल ग्रुप एवं मंडल के सदस्यों द्वारा की जाएगी। इसके पश्चात् कोलकाता के साहिल शर्मा, बीकानेर के प्रवेश शर्मा तथा सारेगामा फ्रेम मुबंई के प्रमोद त्रिपाठी भजनों के द्वारा बाबा को रिझायेंगे।

मंडल पिछले 37 वर्षों से बाबा श्याम का निशानोत्सव धूमधाम से मना रहा है

अध्यक्ष श्रवण अग्रवाल ने बताया कि मंडल पिछले 37 वर्षों से बाबा श्याम का निशानोत्सव धूमधाम से मना रहा है। उत्सव में सभी सदस्य श्याम निशान की पूजा अर्चना करते हैं और अगले दिन भव्य शोभायात्रा के रूप में लहराते हुए निशान को ले जाते हैं। खाटू में बाबा को निशान चढ़ाते है। यह निशान (ध्वज) कोई भी चढ़ा सकता है। ऐसी मान्यता है कि कोई भी भक्त अपनी मनौती पूरी होने पर निशान चढ़ाते है।

महामंत्री अनिल अग्रवाल ने बताया कि मध्यरात्रि में फूलों की होली बाबा के साथ खेली जायेगी संर्कीतन का समापन श्याम प्रभु की महाआरती से किया जायेगा। इसके पश्चात् सभी भक्तों को छप्पन भोग का प्रसाद का वितरण किया जाएगा। पूरे कार्यक्रम के दौरान भी प्रत्येक भक्त को बाबा का प्रसाद मिले, इसके लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

कोषाध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि इस बार बाबा का दरबार 24 फीट ऊंचा तथ 72 फीट चैड़ा होगा। दरबार को पूरा सुनहरे रंग से सजाया जा रहा है तथा बीच में रत्नजड़ित आभा देने के लिए नगीने का प्रयोग किया जा रहा है। पूरा दरबार देशी विदेशी फूलों तथा एलईडी लाइटों से बहुत ही आलौकिक प्रतीत होगा जिसके मध्य में श्याम बाबा की छवि बड़ी ही मनोहारी प्रतीत होगी पूरे दरबार में एलईडी लाइट पैनल भी लगाई जाएगी।

मंडल के योगेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि इस बार एक सेल्फी विद सावरिये सरकार बनाया गया है। इसमें भक्त अपने पीछे खाली पर्दे के आगे फोटो खींचयेगा, लेकिन उसको जो फोटो मिलेगी उसके पीछे बाबा का भव्य दरबार होगा। ऐसा क्योसिक साधारणतया विदेशों में दिखता है। लखनऊ में यह पहली बार अपने आपका एक नया प्रयोग है। साथ ही उत्सव स्थल 20 फीट ऊंचा शिवलिंग तथा लीले असवार श्याम बाबा के दर्शन भी होंगे।

23 फरवरी को प्रातः 10 बजे सभी भक्त बाबा श्याम के निशान लेकर एक भव्य शोभायात्रा

मुकेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार मंडल द्वारा सामाजिक कार्यक्रम की श्रृंखला में सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन 13 अप्रैल को महाराजा अग्रसेन विद्यालय, मोतीनगर में किया गया है जिसमें मंडल द्वारा पांच कन्याओं का विवाह कराया जायेगा। 23 फरवरी को प्रातः 10 बजे सभी भक्त बाबा श्याम के निशान लेकर एक भव्य शोभायात्रा के रूप में हाथी, घोड़े, ऊंट व बैण्डबाजा के साथ झूमते, नाचते, गाते हुए महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर से शास्त्रीनगर, रकाबगंज, पांडेयगंज, रानीगंज, गनेशगंज होते हुए चारबाग हनुमान मंदिर को प्रस्थान करेगा। 27 फरवरी को सभी भक्त बस द्वारा खाटू जायेगे जहां 28-29 फरवरी को बाबा को निशान चढ़ायेगे। प्रेसवार्ता में श्रीनिवास अग्रवाल, भारतभूषण गुप्ता, राजेन्द्र अग्रवाल, सुरेश कंछल, सचिन कंछल, विवेक गोयल तथा मोहित गोयल उपस्थित थे।

Loading...
loading...

Related Post

हैंड सैनिटाइजर

बिना लाइसेंस यूपी में 30 जून तक बेंच सकेंगे हैंड सैनिटाइजर, सरकार ने दी छूट

Posted by - April 27, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हैंड सैनिटाइजर बेचने के लिए लाइसेंस की अनिवार्यता स्थगित कर दी गई है।…
उमा भारती

आदर पाने को फिरोज ने ‘गांधी’ शब्द जोड़ा, मोदी हैं असली अनुयायी –उमा भारती

Posted by - May 1, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस में गांधी शब्द महात्मा गांधी…