मुंबई में 4 अक्टूबर से खुलेंगे 8वीं से 12वीं तक के स्‍कूल, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

236 0

मुंबई। मुंबई के स्कूलों को 04 अक्टूबर 2021 से फिर से खोलने की मंजूरी मिल गई है। स्‍कूल रीओपनिंग के पहले चरण में कक्षा 8 से 12 तक की कक्षाएं शुरू होंगी। बीएमसी के आदेश के मुताबिक, स्कूलों को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। पहले चरण में सीनियर क्‍लासेज़ यानी कक्षा 8 से 12 के स्‍कूल खोले जाएंगे जबकि जूनियर क्‍लासेज़ पर फैसला बाद में लिया जाएगा।

मार्च 2020 से बंद है स्कूल

बता दें कि मुंबई में मार्च 2020 में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से स्कूल बंद हैं। स्कूलों को फिर से खोलने के अपने नए आदेश में बीएमसी ने कहा है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि फिर से खोलने के लिए स्कूलों को 1 से 5 अक्टूबर तक तैयार कर लिया जाएगा। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि छात्रों और स्‍टाफ संक्रमण के प्रसार से पूरी तरह सुरक्षित हों। चूंकि स्‍कूल लंबे समय के बाद खोले जा रहे हैं, ऐसे में कैंपस की सफाई और सेनिटाइजेशन समय से पूरा किया जाएगा।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 2 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

कोरोना दिशानिर्देश का सख्ती से हो पालन

बीएमसी ने सख्ती से आदेश दिये है कि स्‍कूलों के भीतर कोरोना दिशानिर्देश लागू रहेंगे। टीचिंग और नॉन टीचिंग स्‍टाफ केवल जरूरत के अनुसार ही स्‍कूल आएंगे और स्‍कूल में केवल टीचिंग का ही काम हो सकेगा। अन्‍य सभी गतिविधियां अभी प्रतिबंधित रहेंगी। इसके अलावा सभी क्‍लासेज़ को सोडियम हाइपोक्‍लोराइड सॉल्‍यूशन से डी-स्‍टरलाइज़ किया जाएगा। बीएमसी के अंतर्गत आने वाले स्‍कूलों को किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए नजदीकी म्‍यूनिसिपल या प्राइवेट हेल्‍थ सेंटर से संपर्क में रहना होगा।

स्‍कूलों को उठाने होंगे जरूरी कदम

स्‍कूल के भीतर मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन होगा जिसके लिए सभी स्‍कूलों को एसओपी की कॉपी भेज दी गई है। इन गाइडलाइंस के अतिरिक्‍त भी स्‍कूलों को सकंम्रण के प्रसार को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Related Post

airtel

प्रदीप कपूर को एयरटेल ने नया मुख्य सूचना अधिकारी नियुक्त किया

Posted by - January 10, 2021 0
नई दिल्ली। दूरसंचार प्रमुख भारती एयरटेल (airtel) ने रविवार को प्रदीप कपूर को अपना नया मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) नियुक्त…
नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन

लखनऊ ट्रैफिक जाम से हो मुक्त , नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने तय की डेटलाइन

Posted by - January 14, 2020 0
लखनऊ। नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन की अध्यक्षता में मंगलवार को राजधानी स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में लखनऊ स्मार्ट सिटी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *