मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 2 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

45 0

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान गुलाब ओडिशा के समुद्री तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ चुका है। लेकिन ‘गुलाब’ का असर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड से बढ़ते हुए अन्य राज्यों तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, कोंकण के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में तेज बारिश हो सकती है।

राजधानी दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

दिल्ली-एनसीआर में 30 सितंबर से 2 अक्तूबर तक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि चक्रवात गुलाब के कारण दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान करीब 35 डिग्री रहने की संभावना है। वहीं, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के पास है।

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

भारतीय मौसम विभाग भुवनेश्वर के निदेशक एचआऱ बिस्वास ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में मध्यम वर्षा और कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी। मछुआरों को 30 सितंबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। बिस्वास ने बताया कि चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और पश्चिम बंगाल के आसपास के तटीय क्षेत्रों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके कारण अगले 2 दिनों के दौरान झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे जिलों में भारी से भारी वर्षा होगी।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं बिहार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लिए झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश संभव है।

गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात में चक्रावात गुलाब के प्रभाव से मौसम विभाग ने अगले चार दिन राज्य में भारी बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में 2 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, आणंद, दाहोद, महिसागर, नर्मदा, बनासकांठा और छोटा उदयपुर में अच्छी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही दक्षिण गुजरात के वलसाड, दमन, दादरनगर हवेली और सौराष्ट्र के अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ और दीव में 30 सितंबर को 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती।

 

Related Post

Lucknow University

बीएड 2020-22 की सीधे प्रवेश की प्रक्रिया महाविद्यालय में 31 दिसंबर तक विस्तारित

Posted by - December 26, 2020 0
लखनऊ । लखनऊ विश्वविद्यालय ने विगत अगस्त माह में आयोजित की गयी उप्र संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड 2020-22 (B.Ed. 2020-22 )…
keshav prasad maurya

ममता के खिलाफ केशव मौर्य का हल्ला बोले, कमल-कमल और मोदी-मोदी गुनगुना रही है जनता

Posted by - March 7, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (keshav prasad maurya) पश्चिम बंगाल में गृह मंत्री अमित शाह और…
Char Dham Yatra

कोरोना ने लगाया चारधाम यात्रा पर ग्रहण, सिर्फ इन्हें मिली पूजन दर्शन की अनुमति

Posted by - April 30, 2021 0
देहरादून।  कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते अगले माह शुरू होने वाली चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) को स्थगित…

चिराग को फिर लगा झटका, पिता रामविलास पासवान के नाम पर आवंटित बंगले से किए गए बेदखल

Posted by - August 10, 2021 0
अपने पिता रामविलास पासवान की लोजपा में ही किनारे लग चुके चिराग पासवान को अब दिल्ली के बंगले को खाली…
बॉलीवुड की रामायण में ये साबित होंगे बेहतर पात्र

रामानंद सागर के शो की सीता बोलीं- बॉलीवुड की रामायण में ये साबित होंगे बेहतर पात्र

Posted by - April 4, 2020 0
मुंबई। कोरोनावायरस के खात्मे के लिए पीएम मोदी ने देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया है। इस दौरान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *