रूस ने 2 लाख बच्चों समेत 11 लाख यूक्रेनियन को बनाया बंधक

213 0

रूस: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच युद्ध 70वें दिन में प्रवेश कर गया है, लेकिन जल्द ही इसका कोई अंत नहीं है। रूस (Russia) लगातार यूक्रेन पर मिसाइलों और बमों से हमला करता रहा है। इस बीच, रूस (Russia) ने दावा किया है कि उसने बच्चों सहित कई यूक्रेनियन लोगों को बचाया है और उन्हें उनके देश में लाया है। वहीं यूक्रेन ने रूस (Russia) पर करीब दो लाख बच्चों को जबरन उनके देश ले जाने का आरोप लगाया है।

कीव इंडिपेंडेंट (Kyiv Independent) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो लाख बच्चों समेत 11 लाख यूक्रेनियन नागरिकों को रूसी सैनिकों ने जबरन बंधक बना लिया है। जबकि, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 24 फरवरी से रूस (Russia) के कब्जे वाले डोनबास से 196,356 बच्चों सहित 1,092,137 यूक्रेनियन को रूस (Russia) लाया गया है।

11500 बच्चों को रूस (Russia) ले जाया गया

रूस (Russia) के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कीव अधिकारियों के समन्वय के बिना सोमवार को 1,847 बच्चों सहित 11,500 से अधिक लोगों को यूक्रेन से रूस भेज दिया गया। मास्को ने दावा किया कि इन लोगों को उनके अनुरोध पर यूक्रेन से निकाला गया है। वहीं, यूक्रेन का कहना है कि रूस (Russia) यूक्रेनियन को जबरन रूस ले जा रहा है।

रूसी (Russia) हमले में 3,153 नागरिक मारे गए

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी हमले के कारण 24 फरवरी से अब तक 3,153 यूक्रेनी नागरिक मारे गए हैं और 3,316 घायल हुए हैं। ओडेसा पर रूसी मिसाइल हमले में एक 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गई, जबकि एक 17 वर्षीय लड़की घायल हो गई।

आरबीआई दर वृद्धि पर सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक टूटा; निफ्टी 16,800 के नीचे गिरा

स्टील फैक्ट्री से निकाले गए 100 नागरिक

रूसी सैनिकों से घिरे मारियुपोल में अज़ोवस्टल स्टील प्लांट से निकाले गए 100 नागरिक पास के शहर ज़ापोरिज़्ज़िया पहुँच गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को धन्यवाद दिया है।

Related Post

Pakistan

क्या पाकिस्तान में छिड़ सकता है गृहयुद्ध? इमरान खान ने की यह मांग

Posted by - June 2, 2022 0
इस्लामाबाद: क्या पाकिस्तान (Pakistan) में गृहयुद्ध छिड़ सकता है? ऐसी संभावना पाक के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने…