share market

शेयर बाजार के दिनभर के कारोबार में रिकॉर्ड की बरसात

84 0

सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने कई रिकॉर्ड बनाए। कारोबार की शुरुआत मजबूती के नए रिकॉर्ड से हुई। कारोबार के बीच में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बनाया। अंत में इन दोनों सूचकांकों ने कारोबार की समाप्ति के समय क्लोजिंग लेवल का भी ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड कायम किया।

भारतीय शेयर बाजार ने आज मजबूती का इतिहास जरूर बनाया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कुछ लम्हों को छोड़कर बाजार लगभग पूरे दिन हरे निशान में भी बना रहा, लेकिन आज के कारोबार में तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच जमकर रस्साकशी देखने को मिली। आज तेजड़ियों ने जहां आक्रामक तरीके से खरीदारी कर बाजार को लगातार ऊपर उठाने की कोशिश की, वहीं मंदड़ियों ने मुनाफावसूली के चक्कर में जमकर बिकवाली का दबाव भी बनाया। इसकी वजह से शेयर बाजार में लिवाली और बिकवाली दोनों के बीच लगातार मुकाबला बना रहा।

तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच दिनभर चली रस्साकशी के कारण शेयर बाजार में कुछ सेक्टर जहां शानदार मजबूती के साथ कारोबार करते नजर आए, वहीं कुछ सेक्टर्स में जोरदार बिकवाली भी देखी गई। आज दिनभर के कारोबार में रियल्टी सेक्टर, फाइनेंशियल सर्विसेज, प्राइवेट बैंक और आईटी सेक्टर में खरीदारी के बल पर तेजी का रुख बना रहा। वहीं एफएमसीजी सेक्टर, एनर्जी, फार्मा, मेटल, पीएसयू बैंक और मीडिया सेक्टर में बिकवाली का दबाव बना रहा।

शेयर बाजार की इस चाल की वजह से निफ्टी का मेटल इंडेक्स 2.10 फीसदी, पीएसयू बैंक इंडेक्स 1.83 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स 1.10 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स 0.81 फीसदी और फार्मा तथा मीडिया इंडेक्स 0.64 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुए। दूसरी ओर निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 1.50 फीसदी, आईटी इंडेक्स 0.78 फीसदी, ऑटो इंडेक्स 0.54 फीसदी, फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स 0.3 4 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स 0.23 फीसदी की मजबूती के साथ बंद हुए।

दिनभर चले कारोबार के बाद सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से आज 13 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार करके बंद हुए, वहीं 17 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार करने के बाद बंद हुए। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज कुल 3,422 शेयरों में कारोबार हुआ। जिनमें से 1,329 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार करने के बाद बंद हुए। वहीं 1,940 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार करके बंद हुए। जबकि 153 शेयरों के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

आज के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनियों के कुल मार्केट कैप में भी तेजी आई। इन कंपनियों का कुल मार्केट कैप आज चढ़कर 261.18 लाख करोड़ रुपये हो गया। इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को कारोबार बंद होने के बाद बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 261 लाख करोड़ रुपये था।

आज के कारोबार के दौरान 244 शेयरों ने 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर तक पहुंचने में सफलता हासिल की, जबकि 20 शेयर 52 सप्ताह के निचले स्तर पर लुढ़क गए। इसके अलावा आज लिवाली के बल पर 284 शेयरों में अपर सर्किट लगा, वहीं 172 शेयर भारी बिकवाली के कारण लोअर सर्किट का शिकार हो गए।

Related Post

सप्ताह के चौथे दिन भी शेयर बाजार में दिखी भारी गिरावट, सेंसेक्स 180 अंक, जानें निफ्टी का हाल

Posted by - October 3, 2019 0
नई दिल्ली। सप्ताह के चौथे दिन  यानी गुरुवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिला है आज सेंसेक्स…

पेट्रोल की बढ़ती कीमते लोगों को अब ‘हैरान-परेशान’ कर रही- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

Posted by - July 12, 2021 0
पेट्रोल-डीजल की घटती-बढ़ती कीमतों का असर सीधे जनता की जेब पर पड़ रहा, इन दिनों ईंधन की कीमतों ने रिकॉर्ड…

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…