रविशंकर- राष्ट्रगान गा कर अपलोड करें और सर्टिफिकेट पाएं, लोग बोले- देशभक्ति दिखाई नहीं जाती

390 0

आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसके तहत सरकार ने ‘राष्ट्रगान डॉट इन’ वेबसाइट लॉन्च की है। यहां पर कोई भी व्यक्ति राष्ट्रगान गाकर उसे अपलोड कर सकता है।पूर्व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस वेबसाइट की जानकारी देते हुए लोगों को बताया कि ऐसा करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा।

सर्टिफिकेट के नाम पर यूजर्स ने पूर्व कानून मंत्री से कहा कि हमें अपनी देशभक्ति के लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।एक यूजर ने लिखा- महोदय राष्ट्रगान तो देश का हर एक नागरिक गाता है, ऐसे प्रमाणपत्रों की जरूरत भाजपा को ही है,क्योंकि असली देशभक्ती दिखाई नहीं जाती।

सबसे अच्छी बात यह है कि इस अभियान के लिए तकनीक का शानदार उपयोग किया गया है। यह बहुत आसान है और कोई भी सामान्य इन्सान उपयोग कर सकता है। rashtragaan.in पर क्लिक करते ही जो पेज खुलता है, वहां ‘Proceed’ या ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें। (यहां 12 भाषाओं के विकल्प मौजूद हैं।) अगले पेज पर पूरा नाम, उम्र, देश और राज्य की एंट्री करना होगी। इसके बाद ‘चलो गाएं’ या ‘Let’s Sing’ पर क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा और फ्रंट कैमरा चालू हो जाएगा।

चुपचाप करो काम और सफलता को अपना शोर बनने दो- ईरानी ने बताई सफल आदमी की पहचान

गायन शुरू करने के लिए रिकॉर्ड बटन दबाएं। मोबाइल या डेस्कटॉप के फ्रंट कैमरे की मदद से सिंगर खुद को देख सकता है। ‘रिकॉर्ड करें’ पर क्लिक करते ही ‘जन-गण-मन’ की धुन चालू हो जाती है। आपको इस धुन के साथ गाना है। वीडियो अपने आप रिकॉर्ड हो जाएगा। पूरा होने के बाद आप इसे सुन भी सकते हैं। अपलोड बटन दबाने पर वीडियो अपलोड हो जाएगा। दोबारा प्रयास करने के लिए पुन: आरंभ करें का विकल्प भी है। वीडियो अपलोड करते ही सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

Related Post

CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने चेन्नई रोड शो में किया प्रतिभाग

Posted by - October 26, 2023 0
देहरादून। उत्तराखण्ड में आगामी दिसंबर माह में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर गुरुवार को चेन्नई में आयोजित रोड शो…

संसद चलाना भी जानता है किसान और अनदेखी करने वालों को सबक सिखाना भी: टिकैत

Posted by - July 25, 2021 0
भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को धमकाते हुए फिर से चेताया है। उन्होंने कहा…
वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव

वैभव कृष्ण के निलंबन पर बोले मुख्य सचिव, नैतिक मूल्यों की अवहेलना करने वालों को मिलेगा दंड

Posted by - January 10, 2020 0
लखनऊ। नोएडा के सस्पेंड एसएसपी वैभव कृष्ण के लेटर बम के बाद यूपी का पूरा प्रशासन सहम गया है। वैभव…