cruze in ayodhya

अयोध्या की सरयू नदी में संचालित होगा ‘रामायण क्रूज’

620 0

वाराणसी। काशी नगरी की तरह रामनगरी अयोध्या के सरयू में भी क्रूज का संचालन किया जाएगा। इसके लिए गंगा नदी में अलकनंदा क्रूज संचालित करने वाली कंपनी ने प्लान तैयार कर लिया है, जिसे सीएम योगी की तरफ से मंजूरी भी मिल चुकी है।

फिल्म सिटी में ही 40 एकड़ भूमि पर बनेगा फिल्म इंस्टिट्यूट: सीएम योगी

धर्म पुरातन नगरी काशी में घाटों की लंबी शृंखला को निहारने के लिए लंबे वक्त से पुरानी नावों का संचालन किया जाता रहा है लेकिन अब इन नावों की जगह धीरे-धीरे क्रूज ले रहे हैं। लगभग 4 साल पहले गंगा की लहरों पर सबसे पहले अलकनंदा क्रूज उतरा गया और इसकी लोकप्रियता ऐसे बढ़ती गई कि कई राज्यों ने इसे अपने यहां संचालित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से संपर्क साधना भी शुरू किया। इन सबके बीच काशी में संचालित होने वाला यह हाईटेक क्रूज जल्द ही श्री राम की नगरी अयोध्या में भी संचालित किए जाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए पूरा प्लान बनारस की अलकनंदा क्रूज संचालित करने वाली कंपनी से मांगा गया था और इसे सीएम योगी की तरफ से मंजूरी भी मिल चुकी है।

अयोध्या की सरयू नदी में संचालित होगा क्रूज

यूपी सरकार भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या के विकास का एक अलग ही खाका तैयार कर रही है. जिसको दृष्टिगत रखते हुए पहले से ही वाराणसी में संचालित होने वाले अलकनंदा क्रूज की तर्ज पर अयोध्या की सरयू नदी के घाटों का एक स्पेशल रोजाना टूर पैकेज तैयार करने का प्लान योगी सरकार ने बनाया है। इस प्लान के तहत वाराणसी की अलकनंदा क्रूज को संचालित करने वाली कंपनी को यह जिम्मेदारी दी गई है। पूरा प्लान और क्रूज की डिजाइन कंपनी की तरफ से तैयार कर मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी गई थी। इसके बाद बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी दौरे पर आने पर यहां अयोध्या के लिए तैयार किया गया पूरा डिजिटल प्रोजेक्ट देख कर उसे फाइनल भी कर दिया है।

प्रधानमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह वाराणसी में अलकनंदा क्रूज संचालित होता है। वैसे ही लगभग 65 से ज्यादा लोगों को एक बार में टूर कराने के उद्देश्य से इसी तर्ज पर क्रूज तैयार किया जा रहा है। अभी इस क्रूज का नाम रामायण क्रूज फाइनल किया गया है जिसकी शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों करवाने की तैयारी की जा रही है।

दिवाली से हो सकती है शुरुआत

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि इस बार अयोध्या में होने वाले भव्य दिवाली समारोह के दौरान ही इस क्रूज को सरयू नदी में पर्यटकों के लिए संचालित किया जा सकता है। इसके लिए यूपी सरकार ने बनारस में संचालित होने वाले क्रूज कंपनी के लोगों को सितंबर तक का वक्त दिया है। अक्टूबर में क्रूज अयोध्या पहुंच सकता है।

Related Post

स्मृति ईरानी के बेटे ने किया घर का भूमि पूजन, लोग बोले- अमेठी में बस यही विकास होना था सो हो गया

Posted by - July 31, 2021 0
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बेटे जोहर ईरानी ने गुरुवार को अमेठी में उनके नए घर के लिए भूमि पूजन…
Naresh Tikait in Ayodhya

अयोध्या पहुंचे नरेश टिकैत, ‘रामलला’ से की कृषि कानून वापस लेने की प्रार्थना

Posted by - February 25, 2021 0
अयोध्या। राम नगरी पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत (Naresh Tikait) ने हनुमानगढ़ी व रामलाला के दर्शन…