राम मंदिर ट्रस्ट

राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे महंत नृत्यगोपाल दास

653 0

नई दिल्ली। राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक ट्रस्ट का अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास चुना गया है। गोविंद गिरी कोषाध्यक्ष व विश्व हिन्दू परिषद के चंपत राय ट्रस्ट के महा​सचिव होंगे। राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक खत्म हो गई है। इसके साथ ही राम मंदिर निर्माण समिति का अध्यक्ष पूर्व आईएएस नृपेन्द्र मिश्रा को बनाया गया है।

राममंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित ट्रस्ट के आधिकारिक कार्यालय में हुई। ट्रस्ट की पहली बैठक काफी अहम रही। इसमें नौ प्रस्ताव पारित किए गए हैं। राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष ने कहा कि लोगों की भावना आदर किया जाएगा। मंदिर निर्माण कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

बैठक में बिना बुलाए पहुंचे महंत धर्मदास

बैठक के दौरान वैष्णव वैरागी अखाड़ों की निर्वाणी अणी के महंत और अयोध्या के हनुमान गढ़ी के महंत धर्मदास बिना बुलाए ही वहां पहुंच गए थे। हालांकि ट्रस्ट के सदस्यों ने उन्हें बैठक में शामिल होने से रोक दिया। उन्हें बैठक के बाहर कमरे में ही बैठाया गया।

Mahashivratri 2020 : महाशिवरात्रि का जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

बता दें कि धर्मदास खुद को ट्रस्ट में शामिल करने और पुजारी बनाने की मांग कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक महंत ने मांगें नहीं मानने पर अदालत का दरवाजा खटखटाने की चेतावनी भी दी है। ट्रस्ट के सदस्यों ने उन्हें बैठक के बाद बातचीत का आश्वासन दिया है।

एकादशी के दिन का संयोग

बता दें कि मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला देव उठनी एकादशी के दिन आया था, ट्रस्ट की घोषणा और ट्रस्ट की पहली बैठक भी एकादशी के दिन ही यानी 19 फरवरी को हुई है। ऐसे में मंदिर का शिलान्यास भी चार मार्च को होने की ज्यादा संभावना है, कारण कि उस दिन भी एकादशी है। जानकारी के अनुसार, रामानंद संप्रदाय में भी एकादशी को सर्वाधिक महत्व दिया जाता है। मंगलवार रात मंदिर मामले से जुड़े सूत्रों ने बातचीत में कहा था कि रामनवमी के दिन अयोध्या में पहले से ही भारी भीड़ रहती है, इस बार भीड़ दस लाख से ऊपर हो जाएगी।

ऐसे में अगर उसी दिन शिलान्यास हुआ तो भीड़ संभालना मुश्किल होगा। वह भी तब जब खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई विशिष्ट अतिथि उस दौरान वहां मौजूद रहेंगे।

Related Post

AKTU

एकेटीयू : पीएचडी पाठ्यक्रम में द्वितीय फेज की प्रवेश सम्पन्न

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के पीएचडी पाठ्यक्रम के द्वितीय फेज के प्रवेश के लिए शनिवार को…

शक्ति प्रदर्शन में जुटे नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह!

Posted by - July 15, 2021 0
पंजाब कांग्रेस में घमासान खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अब मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह एवं पूर्व मंत्री नवजोत…