ई-कंसोर्टियम

एक रुपए प्रति-दिन पर मिलेगी ई-कंसोर्टियम की सुविधा : कमल रानी

560 0

लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि में बुधवार को विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी बतौर मुख्य अतिथि एवं प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चौहान बतौर विशिष्ट अतिथि मंचासीन रही। कार्यक्रम के दौरान प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी ने ई-कंसोर्टियम एवं सौर ऊर्जा प्रणाली का लोकार्पण किया। मंत्री कमल रानी द्वारा किये गये सौर ऊर्जा प्रणाली के लोकार्पण में एकेटीयू का एक मेगावाट का सोलर पॉवर प्लांट एवं आईईटी का एक मेगावाट का सोलर पॉवर प्लांट शामिल हैं।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी ने ई-कंसोर्टियम एवं सौर ऊर्जा प्रणाली का लोकार्पण किया

इस अवसर पर विवि के प्रतिकुलपति प्रो. विनीत कंसल ने कहा कि विवि लगातार डिजिटलीकरण के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विगत चार वर्षों में विवि ने शोध, नवाचार, डिजिटलाइजेशन, प्लेसमेंट और प्रयोगशालाओं के आधुनिकीकरण के लिए लगातार सफल प्रयास किये हैं। इसी क्रम में ई-कंसोर्टियम भी एक सकारात्मक पहल है।

प्रो एमके दत्ता ने कहा कि ई-कंसोर्टियम की शुरुआत एक ऐतिहासिक कदम

विवि के डीन पीजी एवं प्रोफ़ेसर इंचार्ज लाइब्रेरी प्रो एमके दत्ता ने कहा कि ई-कंसोर्टियम की शुरुआत एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने कहा कि कंसोर्टियम के माध्यम से विवि के अंतिम विद्यार्थी तक गुणवत्तापरक पुस्तकें एवं शोध पत्र क्लिक मात्र से उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि विश्व के प्रतिष्टित जर्नल्स का सिर्फ एक आर्टिकल कम से कम 25 से 30 डालर के आस-पास का होता है। ऐसे में विवि का ई-कंसोर्टियम छात्र-छात्राओं के लिए बहुउपयोगी साबित होगा ।

छात्र-छात्राओं को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर इक्वलिटी प्रदान करेगा ई-कंसोर्टियम: एस राधा चौहान

प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एस राधा चौहान ने कहा कि विवि द्वारा शुरू किया गया ई-कंसोर्टियम सुविधा सम्बद्ध छात्र-छात्राओं को पूरे विश्व में हो रहे शोध से अवगत होने सरलतम माध्यम प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि विश्व में तमाम देशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राएं हमारे छात्र-छात्राओं से बेहतर नहीं हैं बस उनके पास सुविधाएँ अधिक हैं। इस क्रम में उन्होंने कहा ई-कंसोर्टियम छात्र-छात्राओं को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर इक्वलिटी प्रदान करेगा।

ई-कंसोर्टियम की सुविधा शुरू करने से प्रतिष्ठित जर्नल्स से शोध पत्र क्लिक मात्र से उपलब्ध हो सकेंगे

विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कहा कि पूर्व में विवि के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को विश्व के प्रतिष्ठित जर्नल्स से शोध पत्र प्राप्त करने के लिए आईआईटी जैसे संस्थानों से मदद लेनी पड़ती थी। विवि द्वारा ई-कंसोर्टियम की सुविधा शुरू करने से प्रतिष्ठित जर्नल्स से शोध पत्र क्लिक मात्र से उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि विवि लगातार छात्रहित में कार्य कर रहा है। इस क्रम में विवि ट्रेनिंग-प्लेसमेंट के लिए केंद्रीयकृत व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि हाल ही में इनफ़ोसिस में विवि के 536 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। उन्होंने कहा कि एकेटीयू का ई-कंसोर्टियम देश का सबसे सस्ता ई-कंसोर्टियम है। उन्होंने कहा कि हम आशा करते हैं कि विवि का प्रत्येक छात्र कम से कम एक माह में दो पेपर जरुर ई-कंसोर्टियम के माध्यम से डाउनलोड कर पढ़ेगा। उन्होंने कहा सबसे ज्यादा ई-कंसोर्टियम का उपयोग करने वाले विद्यार्थी एवं शिक्षक को सम्मानित भी किया जायेगा।

Mahashivratri 2020 : महाशिवरात्रि का जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी ने कहा कि जब वह सांसद थीं तब तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें अमेरिका का दौरा करने का मौका प्रदान किया था। उन्होंने कहा कि अमेरिका में प्रवास के दौरान उन्हें कई विश्वविद्यालय व संस्थानों में जाने का मौका मिला था, उस दौरान उन्होंने ने कंसोर्टियम जैसे साहित्य भंडार के विषय में जानकारी प्राप्त हुयी थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बतौर प्राविधिक शिक्षा मंत्री बनने पर उन्होंने ई-कंसोर्टियम को शुरू करने की पहल की। उन्होंने कहा कि प्रो पाठक एवं उनकी टीम द्वारा ई-कंसोर्टियम की शुरुआत करने के लिए उकृष्ट कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि ई-कंसोर्टियम की सुविधा छात्र-छात्राओं को एक रूपये रोज के शुल्क पर प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने ई-कंसोर्टियम के रूपये सात सौ प्रति वर्ष के शुल्क को घटा कर 365 रूपये प्रतिवर्ष करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विवि द्वारा स्थापित की गयी सौर ऊर्जा प्रणाली से विद्युत उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि दो मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा प्रणाली से किया जायेगा।

एकेटीयू की सौर ऊर्जा प्रणाली नियंत्रित करेगी कार्बन उत्सर्जन : कमल रानी

उन्होंने कहा कि एक यूनिट बिजली पैदा करने के लिए 1 किलो कोयला जितनी कार्बनडाई ऑक्साइड उत्सर्जित होती है। विवि प्रतिवर्ष 7 लाख यूनिट बिजली सौर ऊर्जा प्रणाली के माध्यम से उत्सर्जित करेगा, जिससे प्रदूषण नियंत्रण में मदद मिलेगी। उन्होंने विवि के सभी सम्बद्ध संस्थान से अपील की कि वह कम से कम एक-एक प्राथमिक विद्यालय गोद लें, जिससे ग्रामीण अंचलों के प्राथमिक विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुनिश्चितता की जा सके। उन्होंने कहा कि विवि के सम्बद्ध संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं प्राथमिक विद्यालयों में सप्ताह में एक बार जा कर अध्यापन का कार्य करें।

कार्यक्रम के अंत में विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विवि के वित्त अधिकारी जीपी सिंह, निदेशक आईईटी प्रो. एचके पालीवाल, डीन एफओए प्रो वंदना सहगल, निदेशक सीएएस प्रो मनीष गौड़, विभिन्न सम्बद्ध संस्थानों के निदेशक, विवि के समस्त डीन, शिक्षक एवं लगभग पांच सौ छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Post

CM Bhupesh

सीएम भूपेश ने छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का किया शुभारंभ

Posted by - October 6, 2022 0
रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश (CM Bhupesh) ने बुढ़ापारा स्थित बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में गुरुवार को छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक (Chhattisgarhia Olympics)…