रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने तटरक्षकों को दिया वीरता पदक, कहा- दुनिया में इंडियन कोस्ट गार्ड का अहम स्थान

66 0

नई दिल्ली रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय स्टेडियम परिसर में आयोजित अलंकरण समारोह में भारतीय तटरक्षक कर्मियों को वीरता और बेहतरीन सेवाओं के लिए वीरता पुरस्कार और मेडल से नवाजा। इस समारोह के दौरान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 4-6 नौकाओं के साथ शुरू हुए भारतीय तटरक्षक के पास आज 150 से ज्यादा जहाज और 66 एयरक्राफ्ट हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड दुनिया की बेहतरीन समुद्री बलों में अपना अहम स्थान रखता है।

रक्षी मंत्री ने कहा कि आज हमारा देश, तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। इस राह में बिना किसी रूकावट के समुद्री-परिचालन एक प्रमुख आवश्यकता है। एक उभरती हुई समुद्री-ताकत होने के चलते हमारी समृद्धि बहुत हद तक समुद्र पर निर्भर है।

रक्षा मंत्री ने तटरक्षक बल को सराहा

कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह ने कोस्टगार्ड के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोन्ट्राबैंड यानि गैर-कानूनी हथियार और नारकोटिक्स ड्रग की स्मगलिंग के खिलाफ तटरक्षक बल द्वारा चलाए गए अभियान सराहनीय रहे हैं। ऐसे तत्व ना केवल हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि उससे कहीं अधिक हमारे समाज, और राष्ट्र पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

ड्रग्स को लेकर बोले राजनाथ सिंह 

राजधानी दिल्ली में इंडियन कोस्टगार्ड यानि भारतीय तटरक्षक बल के अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ड्रग्स को लेकर बड़ा बयान दिया है। राजनाथ सिंह ने कहा है कि ड्रग्स हमारी उस नई पीढ़ी को प्रभावित कर रहे हैं, जिसके कंधों पर राष्ट्र-निर्माण की जिम्मेदारी है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इन प्रतिबंधित वस्तुओं के व्यापार पर रोक लगाई जाए ताकि देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ देश का भविष्य सुरक्षित और सदृढ़ किया जा सके।

मंत्री राजनाथ सिंह ने समुद्री-सुरक्षा के लिए भी कोस्टगार्ड को अलर्ट रहने का आहवान किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरीटाइम सिक्योरिटी के बिना एक व्यापक आतंरिक और बाहरी सुरक्षा ढांचा तैयार करना संभव नहीं है। देश के मेरीटाइम जोन को सुरक्षित और प्रदूषण रहित रखना सुरक्षा के साथ साथ आर्थिक विकास के लिए भी बेहद जरूरी है।

समंदर के रास्ते बढ़ी ड्रग्स की स्मैगलिंग

गौरतलब है कि हाल के दिनों में समंदर के रास्ते ड्रग्स की स्मैगलिंग काफी बढ़ गई है। हाल ही में गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर नारकोटिक्स ड्रग का एक बड़ऐ कंटेनर पकड़ा गया था। इसके अलावा समंदर के रास्ते मुंबई से गोवा जा रहे एक क्रूज शिप पर ड्रग्स पार्टी करने के आरोप में बालीवुड स्टार शाहरूख खान के बेटे आर्यन और उसके साथियों को नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड यानि एनसीबी ने एक रेड के दौरान गिरफ्तार किया था।

बता दें कि अलंकरण समारोह के दौरान रक्षा मंत्री ने कोस्टगार्ड के तटरक्षकों को उनकी वीरता और बेहतरीन सेवाओं के लिए वीरता पुरस्कार और मेडल दिया। इसके बाद राजनाथ सिंह कोस्टगार्ड के सलाना कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में भी शरीक हुए।

 

Related Post

महिला सुरक्षा में सोशल मीडिया की भूमिका

महिला सुरक्षा में सोशल मीडिया की भूमिका पर कार्यशाला

Posted by - March 7, 2020 0
लखनऊ। इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ ने सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर आयोजित किया।…
BJP spokesperson

सत्ता में रहते हैं तो पत्रकारों को जिंदा जलवा देते हैं अखिलेश: भाजपा

Posted by - March 14, 2021 0
लखनऊ। मुरादाबाद में सपा की प्रेस कॉन्फेंस के दौरान पत्रकारों से मारपीट मामले में मामला अब सपा भाजपा के बीच…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *