कजाकिस्तान-आर्मेनिया का दौरा करेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, कल होंगे रवाना

332 0

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर 10 से 13 अक्टूबर तक किर्गिस्तान, कजाकिस्तान और आर्मेनिया की आधिकारिक यात्रा करेंगे, तीन देशों की इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों पर विचार साझा करेंगे।

10-11 को किर्गिस्तान का दौरा

जयशंकर 10-11 अक्टूबर को किर्गिज गणराज्य में होंगे। विदेश मंत्री के तौर पर यह उनका पहला देश दौरा होगा। वह वहां किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात करने के अलावा किर्गिस्तान के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वहीं यात्रा के दौरान कुछ करारों पर हस्‍ताक्षर भी होने की संभावना है।

11-12 अक्टूबर तक कजाकिस्तान का दौरा

इसके बाद 11-12 अक्टूबर तक विदेश मंत्री एस. जयशंकर नूर-सुल्तान में ‘एशिया में बातचीत और विश्वास निर्माण’ उपायों के सम्मेलन की छठी मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए कजाकिस्तान में होंगे। कजाकिस्तान सीआईसीए फोरम के वर्तमान अध्यक्ष और आरंभकर्ता हैं। वहां विदेश मंत्री के कजाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने और कजाख नेतृत्व से मुलाकात करने की भी उम्मीद है।

12-13 को आर्मेनिया का दौरा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर 12-13 अक्टूबर को आर्मेनिया का दौरा करेंगे। यह भारत के किसी विदेश मंत्री की स्वतंत्र आर्मेनिया की पहली यात्रा होगी। वह अपने अर्मेनियाई समकक्ष के साथ बैठक करेंगे और साथ ही प्रधानमंत्री और आर्मेनिया की नेशनल असेंबली के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे।

यह यात्रा तीनों देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने के साथ-साथ क्षेत्र के विकास पर विचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह हमारे ‘विस्तारित पड़ोस’ के देशों के साथ हमारे बढ़े हुए जुड़ाव की निरंतरता होगी।

Related Post

CM Yogi

जनता का हित शीर्ष प्राथमिकता, पेट्रोलिंग बढाएं, किसी घटना को छोटा न समझें: सीएम योगी

Posted by - September 26, 2023 0
लखनऊ। शारदीय नवरात्र से पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश की महिला पुलिस अधिकारियों को बड़ा उपहार दिया…
बच्ची लापता

दिन दहाड़े बच्ची हुई लापता

Posted by - March 9, 2021 0
फिरोजाबाद जनपद के नगला सेंदलाल गांव में मंगलवार सुबह घर से बाहर निकली छह वर्षीय बच्ची रहस्यमय परिस्थितियों में लापता…