प्राइवेटाइजेशन के तहत 2 और सरकारी बैंको को निजी हाथों में सौंपेगी मोदी सरकार

420 0

कोरोना संकट के बीच दो अन्य सरकारी बैंकों को निजी हाथों में देने की तैयारी शुरु हो गई है, इसकी आहट के साथ ही दोनों बैंको के शेयर में तेजी देखी गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान ही निजीकरण की बात कही थी, अब इंडियन ओवरसीज बैंक एवंं सेंट्रल बैंंक ऑफ इंडिया का चयन किया है।

निजीकरण ने नीति आयोग से इन्हीं दोनों बैंंको के नाम की सिफारिश की थी, इसके लिए सरकार बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट में बदलाव करेगी। ये दोनों ही बैंक छोटे हैं इसलिए निजीकरण में जोखिम कम होगा, सरकारी बैंको को घटाने के क्रम में सरकार पिछले साल 10 बैंको को 4 बैंको में विलय कर चुकी है। गौरतलब है कि सरकार खर्चा घटाने में जुटी है, 2021-22 में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखे हुए है।

नीति आयोग की इस रिपोर्ट को कैबिनेट की मंजूरी के बाद निजीकरण की प्रक्रिया में मदद करने के लिए नियामकीय पक्ष में बदलाव शुरू किया जाएगा आपको बता दें कि वित्त मंत्री पहले ही स्पष्ट कर चुकी हैं कि जिन बैंकों का निजीकरण किया जाएगा उनके कम्रचारियों की नौकरी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। उनके हितों की पूरी रक्षा की जागी और उनकी सैलरी और पेंशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

रॉयटर्स की खबर में सरकारी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि सरकार अपने पास सिर्फ चार-पांच बैंक ही रखना चाहती है। इस समय देश में 12 सरकारी बैंक हैं। अधिकारी ने कहा कि प्राइवेटाइजेशन का पूरा खाका तैयार किया जा रहा है। पूरी योजना को जल्द ही कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा।

Related Post

CM Dhami

पर्यटन की योजनाएं रोजगार और स्वरोजगार को ध्यान में रखकर बनाएं: सीएम धामी

Posted by - May 19, 2023 0
देहारादून। प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढावा देकर रोजगार एवं स्वरोजगार के संसाधन बढ़ाए जाएं। नई पर्यटन नीति का आम…

यूपी विधानसभा की गई सैनेटाईज, 31 मार्च तक बाहरी व्यक्ति की नो इंट्री

Posted by - March 20, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने महत्वपूर्ण फैसला लिया।…
CM Dhami inaugurated 'Homeocon-2023'

देवभूमि को आयुष प्रदेश बनाने के लिए सरकार संकल्पित: सीएम धामी

Posted by - May 14, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को दून विश्वविद्यालय, देहरादून में राष्ट्रीय होम्योपैथिक सम्मेलन ‘होम्योकॉन- 2023’ का…