President Ram nath Kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पहुचेंगे बनारस, मां गंगा की आरती में होंगे शामिल

128 0
वाराणसी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind)  आज अपने तीन दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ रहे हैं, जहां वह काशी विश्वनाथ के दर्शन करेंगे, जिसके बाद वह गंगा आरती में शामिल होंगे। साथ ही गंगा में क्रूज की सवारी भी करेंगे। उनके इस दौरे को लेकर पूरे शहर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।
राष्ट्रपति (President Ramnath Kovind)  का यह दौरा निजी होने के साथ ही सोनभद्र और मिर्जापुर में कई कार्यक्रमों के लिए आयोजित किया गया है। राष्ट्रपति आज शाम लगभग 4:00 बजे वाराणसी पहुंचेंगे। लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति (President Ramnath Kovind)  का विशेष विमान आने के बाद यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे और फिर यहां से हेलीकॉप्टर के जरिए राष्ट्रपति सीधे बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप पहुंचेंगे, जहां पर वह रात्रि विश्राम करने वाले हैं। पहला ऐसा मौका होने जा रहा है जब राष्ट्रपति (President Ramnath Kovind)  अपने पूरे परिवार के साथ वाराणसी पहुंच रहे हैं। वहीं वह शाम को होने वाली नियमित गंगा आरती में भी शामिल होंगे।

गंगा आरती में आम लोगों का प्रवेश वर्जित

राष्ट्रपति  (President Ramnath Kovind)  के बनारस आगमन से पहले तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गंगा घाट को पूरी तरह से साफ सुथरा करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से जल, थल और नभ तीनों जगहों से निगरानी की जाएगी।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दशाश्वमेध घाट पर राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए 13 मार्च की शाम 5:30 बजे से गंगा घाट पर आम लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। आरती देखने के लिए इससे पूर्व ही प्रवेश दिया जा सकेगा। इसके बाद आने वाले व्यक्तियों को गंगा घाट जाने की अनुमति नहीं होगी।

68 मजिस्ट्रेटों की निगरानी में होगी सुरक्षा
इसके अलावा शहर के कई इलाकों में रूट डायवर्जन भी किए जा चुके हैं। सुरक्षा के लिहाज से 68 मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है, जो लगभग 10,हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को कॉर्डिनेट कर सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी के निर्देश पर राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए धारा 144 के तहत ड्रोन कैमरे का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर दिया है कि श्री काशी विश्वनाथ धाम के आसपास जलासेन घाट, ललिता घाट मणिकर्णिका घाट” समेत सभी महत्वपूर्ण घाट पर ड्रोन कैमरे का प्रयोग 15 मार्च तक प्रतिबंधित रहेगा।
बरेका गेस्ट हाउस में करेंगे रात्रि विश्राम
शनिवार शाम को आने के बाद राष्ट्रपति एयरपोर्ट से बरेका स्थित हेलीपैड पर सीधे उतरेंगे। यहां से वह वीआईपी गेस्ट हाउस जाएंगे. जहां वह विश्राम करेंगे। शाम को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के अलावा गंगा आरती में शामिल होंगे और क्रूज़ पर सवार होकर गंगा की सैर भी करेंगे।
इसके अतिरिक्त रविवार को राष्ट्रपति सुबह ही सोनभद्र के लिए रवाना होंगे और वहां एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद मिर्जापुर में विंध्यवासिनी देवी का दर्शन करने के साथ ही राष्ट्रपति वापस वाराणसी पहुंचेंगे और गेस्ट हाउस में पुनः रात्रि विश्राम करने के बाद अगले दिन वाराणसी में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम को वाराणसी पहुंचकर राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे। योगी सर्किट हाउस में ही रात्रि विश्राम करेंगे और कल राष्ट्रपति के साथ सोनभद्र और मिर्जापुर के लिए रवाना होंगे।
Loading...
loading...

Related Post