CM Yogi

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी : सीएम योगी

13 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस संक्रमण की स्थिति अभी नियंत्रण में है, फिर भी इससे सम्बन्धित सभी कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। लोगों को लगातार इससे बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया जाए। उन्हें मास्क पहनने, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने तथा भीड़ न लगाने के लिए प्रेरित किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बीमारी से सुरक्षा में कोविड वैक्सीन की महत्वपूर्ण भूमिका है। अतः लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड के खिलाफ वैक्सीन सुरक्षा कवच है। अतः जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाया है, उन्हें जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही, जिन लोगों को टीके की दूसरी डोज दी जानी है, उन्हें शीघ्र ही यह डोज लगायी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में पिछली बार निगरानी समितियों ने प्रभावी भूमिका निभायी थी। अतः इन्हें तुरन्त एक्टिवेट किया जाए। इन्हें सक्रिय करते हुए डोर-टू-डोर टीकाकरण की स्थिति का सर्वे किया जाए और बचे हुए लोगों का टीकाकरण कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने और रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति एहतियात बरतने के लिए कहा जाए। पुलिस द्वारा नागरिकों को मास्क लगाने, भीड़ न लगाने तथा रात्रि 10 बजे के बाद घर जाने के लिए प्रेरित किया जाए। किसी भी नागरिक से कर्फ्यू के नाम पर दुर्व्यवहार न किया जाए।

उन्होंने कहा कि रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं। उन्होंने स्कूलों को खोलने के सम्बन्ध में प्रोटोकॉल निर्धारित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में मौजूद सभी कोविड अस्पतालों की तैयारी की समीक्षा के साथ-साथ इस सम्बन्ध में मॉक ड्रिल के निर्देश दिए। बैठक में अवगत कराया गया कि इन अस्पतालों की समीक्षा की जा रही है।

अस्पतालों में बेड्स पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने प्रदेश में स्थापित किए गए सभी ऑक्सीजन प्लाण्टों की स्थिति की समीक्षा करने के साथ-साथ अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 15 जनवरी के बाद शुरू होने वाले माघ मेले के सम्बन्ध में अभी से योजना बनायी जाए और प्रोटोकॉल भी तय कर लिए जाएं। श्रद्धालुओं के लिए मेला क्षेत्र में ऑन द स्पॉट टेस्टिंग की भी व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान धान खरीद की समीक्षा करते हुए कहा कि क्रय केन्द्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाए। मास्क पहनने तथा सोशल डिस्टेन्सिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि धान केन्द्र सक्रिय रहें। किसानों से धान की खरीद निरन्तर की जाए। इन केन्द्रों की लगातार मॉनीटरिंग भी की जाए।

उन्होंने गरीबों को वितरित किए जाने वाले खाद्यान्न की व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों के लिए यूरिया सहित अन्य खादों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जी0एस0टी0 के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए इसके सम्बन्ध में व्यापारियों से संवाद बनाने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में स्थापित विभिन्न डेयरियों की स्थिति की समीक्षा के निर्देश दिए। दुग्ध उत्पादकों को लाभान्वित करने के लिए गांवों में अधिक संख्या में दुग्ध समितियां स्थापित की जाएं। इसके लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाएं। साथ ही, दुग्ध विकास से सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारी जनपदों का भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा करें।

उन्होंने गौ संरक्षण केन्द्रों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोवंश को अपने संरक्षण में पालने वालों तथा कुपोषित परिवारों को गोवंश उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में लागू की गई योजना को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। इस योजना के तहत कोई भी गरीब व्यक्ति या कुपोषित परिवार अधिकतम 04 गोवंश रख सकता है, जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा उसे 900 रुपये प्रति गोवंश की धनराशि देय होती है।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कोरोना संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर पूरे चिकित्सा तंत्र को सक्रिय करने का सुझाव दिया।

बैठक के दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, पुलिस महानिदेशक श्री मुकुल गोयल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0एस0एम0ई0 नवनीत सहगल, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार तथा सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related Post

covid hospital

UP में अस्पतालों में कोरोना मरीजों की भर्ती के लिए CMO के पत्र की आवश्यकता खत्म

Posted by - April 21, 2021 0
लखनऊ। कोरोना से अस्पतालों में गंभीर मरीजों को आ रही दिक्कतों के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग (State human rights commission)…

गोरखपुर पहुंचे योगी से युवाओं ने मांगा रोजगार, पूछा- भर्ती कब आएगी?, अनसुना कर आगे बढ़ गए CM

Posted by - September 6, 2021 0
सीएम योगी आदित्यनाथ हाल ही में गोरखपुर के सर्वोदय किसान पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज पहुंचे थे, जहां उन्हें युवाओं के विरोध…
Priyanka-Gandhi

प्रियंका गांधी रायबरेली दौरा अचानक रद्द कर लौटी दिल्ली

Posted by - September 13, 2021 0
कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका  गांधी (Priyanka Gandhi) का अचानक रायबरेली दौरा रद्द हो गया। कई कार्यक्रमों को छोड़कर…