PM Modi

पीएम मोदी आज करेंगे प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

229 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रविवार को नई दिल्ली में प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर (Pragati Maidan Integrated Transit Corridor) परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) सभा को भी संबोधित करेंगे। एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अभिन्न अंग है। इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

पीएमओ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कॉरिडोर का उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर को परेशानी मुक्त और सुगम पहुंच प्रदान करना है ताकि जगह पर आयोजित कार्यक्रमों में प्रदर्शकों और आगंतुकों की आसानी से भागीदारी हो सके।

हालांकि, प्रगति मैदान से बहुत आगे होगा क्योंकि यह परेशानी मुक्त वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित करेगा, जिससे यात्रियों के समय और लागत को बड़े पैमाने पर बचाने में मदद मिलेगी। यह आसानी सुनिश्चित करने के लिए सरकार की व्यापक दृष्टि का हिस्सा है। शहरी बुनियादी ढांचे को बदलने के माध्यम से लोगों के लिए रहने का, “रिलीज ने कहा। मुख्य सुरंग प्रगति मैदान से गुजरने वाले पुराना किला रोड के माध्यम से रिंग रोड को इंडिया गेट से जोड़ती है। छह लेन की विभाजित सुरंग के कई उद्देश्य हैं, जिसमें प्रगति मैदान की विशाल बेसमेंट पार्किंग तक पहुंच शामिल है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुरंग का एक अनूठा घटक यह है कि पार्किंग स्थल के दोनों ओर से यातायात की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए मुख्य सुरंग सड़क के नीचे दो क्रॉस सुरंगों का निर्माण किया गया है। स्मार्ट फायर मैनेजमेंट, आधुनिक वेंटिलेशन और स्वचालित जल निकासी, डिजिटल रूप से नियंत्रित सीसीटीवी और सुरंग के अंदर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली जैसे यातायात की सुचारू आवाजाही के लिए।

फ्लाइट में यात्री हुआ बीमार, फरिश्ता बने मोदी सरकार के मंत्री

यह लंबे समय से प्रतीक्षित सुरंग भैरों मार्ग के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी, जो अपनी वहन क्षमता से बहुत आगे चल रही है और उम्मीद है कि भैरों मार्ग के आधे से अधिक यातायात भार को ले जाएगा। सुरंग के साथ ही छह अंडरपास होंगे- चार मथुरा रोड पर, एक भैरों मार्ग पर और एक रिंग रोड और भैरों मार्ग के चौराहे पर।

Father’s Day को जानें कैसे मनाए खास, दें सकते है ये उपहार

Related Post

Siddhivinayak Temple

सिद्धिविनायक मंदिर : एक मार्च से ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही मिलेगा दर्शन

Posted by - February 26, 2021 0
मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसको देखते हुए अब मुंबई स्थित प्रसिद्ध…
सरयू राय का टिकट कटा

सरयू राय का टिकट कटा, तो जानें सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने क्‍या कहा?

Posted by - November 22, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव अब धीरे-धीरे रोचक होता जा रहा है। बड़े पैमाने पर दलबदल के बाद बागी-विक्षुब्‍धों की तरफदारी…
CM Yogi

जनता दर्शन में सीएम योगी ने सुनीं समस्याएं, अधिकारियों को दी हिदायत

Posted by - May 22, 2023 0
गोरखपुर। ‘जनता प्रथम’ के भाव से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गोरखपुर प्रवास के दौरान लगातार तीसरे दिन जनता…

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में 11 में से 9 गैर भाजपा राज्यों के, उद्धव-ममता-स्टालिन टॉप-5 में

Posted by - August 17, 2021 0
सर्वाधिक पॉपुलर 11 मुख्यमंत्रियों के नामों में 9 गैर बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम सामने आए हैं।अंग्रेजी न्यूज चैनल…