PM Modi

प्रगति मैदान में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

230 0

नई दिल्ली: दिल्लीवालों को ट्रैफिक जाम को लेकर बड़ी राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज रविवार को प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और 5 अंडरपास का उद्घाटन किया। इस टनल के खुलने से रिंग रोड के रास्ते सेंट्रल दिल्ली आना आसान हो जाएगा। इससे पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और सेंट्रल दिल्ली के अन्य हिस्सों तक आसानी से लोग पहुंच सकते हैं। पीएम मोदी (PM Modi) ने इस टनेल में बने आर्ट-वर्क की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि वो इससे इतने प्रभावित हुए कि वो खुली जीप से बाहर निकल कर पैदल चलने लगे। पीएम ने बच्चों को इसे दिखाने की सलाह दी।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने 80 फीसदी फंड दिया है, जबकि 20 प्रतिशत फंड आईटीपीओ की तरफ से दिया गया है। पीएमओ के मुताबिक प्रगति मैदान इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। प्रगति मैदान टनल की कुल लंबाई -1.3 किलोमीटर है और इसकी चौड़ाई में 6 लेन है और इसकी कुल लागत 923 करोड़ रुपये आई है। इस टनल को 7 अलग-अलग रेलवे लाइन के अंदर से बनाया गया है।

पीएम मोदी ने किया प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन, दिल्ली वालों को मिलेगी बड़ी  राहत

प्रगति मैदान में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और 5 अंडरपास का उद्घाटन कर पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज दिल्ली को केंद्र सरकार की तरफ से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का बहुत सुंदर उपहार मिला है। दशकों पहले भारत की प्रगति को, भारतीयों के सामर्थ्य, भारत के प्रॉडक्ट्स, हमारी संस्कृति को शोकेस करने के लिए प्रगति मैदान का निर्माण हुआ था। तबसे भारत बदल गया, भारत का सामर्थ्य बदल गया, ज़रूरतें कई गुणा बढ़ गईं, लेकिन प्रगति मैदान की ज्यादा प्रगति नहीं हुई।

पीएम मोदी ने दिल्ली में किया प्रगति मैदान सुरंग का उद्घाटन, यात्रियों को  बड़ी राहत - The News Ocean

पीएम मोदी ने कहा कि देश की राजधानी में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों के लिए state of the art सुविधाएं हों, एक्जीबिशन हॉल हों, इसके लिए भारत सरकार निरंतर काम कर रही है। दिल्ली-एनसीआर की समस्याओं के समाधान के लिए बीते 8 सालों में हमने अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। बीते 8 सालों में दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा का दायरा 193 किलोमीटर से करीब 400 किलोमीटर तक पहुंच चुका है। गतिशक्ति मास्टरप्लान सबको साथ लेकर, सबको विश्वास में लेकर, सबका प्रयास का ही एक माध्यम है। कोई प्रोजेक्ट लटके नहीं, सारे डिपार्टमेंट तालमेल से काम करें, हर विभाग को पूरी जानकारी हो, यही सोच को लेकर गतिशक्ति का निर्माण हुआ है।

PM Modi inaugurate Pragati Maidan Integrated Transit Corridor Project

भारत में COVID-19 की चौथी लहर, 12,899 नए संक्रमण

उन्होंने कहा- गतिशक्ति मास्टरप्लान सबको साथ लेकर, सबको विश्वास में लेकर, सबका प्रयास का ही एक माध्यम है। कोई प्रोजेक्ट लटके नहीं, सारे डिपार्टमेंट तालमेल से काम करें, हर विभाग को पूरी जानकारी हो, यही सोच को लेकर गतिशक्ति का निर्माण हुआ है। 1.6 किलोमीटर लंबी सुरंग के उद्घाटन के साथ ही यात्री अब आईटीओ, मथुरा रोड और भैरों मार्ग पर इंडिया गेट और पूर्वी दिल्ली, नोएडा और अन्य मध्य दिल्ली क्षेत्रों की यात्रा करते समय ट्रैफिक जाम से बचने में सक्षम होंगे।

दिल्ली-एनसीआर वासियों को पीएम मोदी कल देंगे बड़ा तोहफा, एक टनल समेत पांच  अंडरपास का करेंगे उद्घाटन - pm modi will give a big gift to the people of  delhi ncr tomorrow

NEET UG उम्मीदवारों ने शिक्षा मंत्री को लिखा नया पत्र

Related Post

Priyanka-Gandhi

UP के मथुरा में प्रियंका गांधी की किसान महापंचायत

Posted by - February 23, 2021 0
मथुरा। जिलें में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी(Priyanka Gandhi) आज नए कृषि कानूनों के विरोध में हुंकार भरेंगी। प्रियंका…
CM Yogi

रोजगार न मिलने से राजस्थान में सर्वाधिक युवा कर रहे आत्महत्याः सीएम योगी

Posted by - November 18, 2023 0
जालौर/बाड़मेर/बालोतरा। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार को पूरी तेवर में रहे। जनविरोधी राजस्थान सरकार पर खूब बरसे। चारों रैलियों…
Reliance Jio

क्रिकेट फैंस के लिए रिलायंस जियो लाया ‘जियो क्रिकेट प्ले अलॉन्ग’

Posted by - September 20, 2020 0
नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल-2020 ) में खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शक भी मैच में अपना खेल दिखा सकें। इसके…
CM Yogi

प्रधानमंत्री की लोक कल्याणकारी नीतियों के प्रति विश्वास का प्रतीक है जीत : योगी

Posted by - March 2, 2023 0
लखनऊ। त्रिपुरा और नगालैंड विधान सभा चुनाव में भाजपा गठबंधन की जीत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बधाई…