pm modi

ऑक्सीजन सप्लाई पर मोदी का फैसला- PM Cares Fund से खरीदे जाएंगे एक लाख कंटेनर्स

423 0

ऩई दिल्ली। कोरोना प्रबंधन के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) आपूर्ति में सुधार के लिए पीएम मोदी (PM Modi)  की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में पीएम (PM Modi) ने निर्देश दिया कि पोर्टेबल ऑक्सीजन कंटेनर्स को जल्द से जल्द खरीद लिया जाए और राज्यों को उपलब्ध कराया जाए। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों को तरजीह दी जाएगी।

देश में कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन की भारी कमी है। इसी को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी  (PM Modi) ने पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन (Oxygen) कंटेनर्स खरीदने की मंजूरी दी है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च-स्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया।

आपको बता दें कि कोरोना प्रबंधन के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) आपूर्ति में सुधार के लिए पीएम मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। बैठक में पीएम ने निर्देश दिया कि पोर्टेबल ऑक्सीजन कंटेनर्स को जल्द से जल्द खरीद लिया जाए और राज्यों को उपलब्ध कराया जाए। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों को तरजीह दी जाएगी।

बैठक में पीएम केयर फंड के तहत पहले से स्वीकृत 713 PSA प्लांटों के अलावा, 500 नए ऑक्सीजन प्लांटों को मंजूरी दी गई। यानी कि पीएम केयर फंड जरिए 500 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे और इनमें ऑक्सीजन का उत्पादन जल्द से जल्द शुरू करने के प्रयास किये जाएंगे।

ये नए ऑक्सीजन प्लांट जिला मुख्यालय और टियर 2 शहरों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करेंगे। इन 500 PSA प्लांटों को DRDO और CSIR द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक के जरिए स्थापित किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच देश के कई हिस्सों में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है। आलम ये है कि कई लोग अस्पतालों में दम तोड़ चुके हैं। मामला हाईकोर्ट तक पहुंच चुका है। कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को जमकर फटकार भी लगाई है। इस बीच सरकरें युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन, बेड्स मुहैया कराने में जुटी हैं।

कोरोना की दूसरी लहर के बीच असली डर मई को लेकर है। माना जा रहा है कि मई में कोरोना की दूसरी लहर का पीक होगा। अमेरिका में मिशिगन यूनिवर्सिटी में महामारी विशेषज्ञ भ्रामर मुखर्जी का कहना है कि मध्य मई के दौरान रोजाना 8-10 लाख केस सामने आ सकते हैं। उन्होंने आशंका जताई कि 23 मई के आसपास रोजाना 4,500 लोग कोरोना से जान गंवा सकते हैं।

Related Post

क्या कांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार! राहुल गांधी से मुलाकात के बाद जारी है चर्चा

Posted by - September 9, 2021 0
जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ प्रमुख एवं लेफ्ट नेता कन्हैया कुमार ने राहुल गांधी और प्रशांत किशोर के साथ मुलाकात की…

उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, अब तक 47 लोगों की मौत, सीएम ने की मुआवजे की घोषणा

Posted by - October 20, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड में बारिश, भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के चलते प्रदेश के कई इलाकों में तबाही का मंजर देखने को…